Home /News /uttar-pradesh /

गन्ना किसानों के अरबों रोके, बजाज हिंदुस्तान चीनी मिल मालिक समेत 4 अफसरों पर FIR

गन्ना किसानों के अरबों रोके, बजाज हिंदुस्तान चीनी मिल मालिक समेत 4 अफसरों पर FIR

गन्ना किसानों का भुगतान रोकने पर बजाज हिंदुस्तान चीनी मिल मालिक कुशाग्र बजाज समेत 4 अफसरों के ​खिलाफ मुकदमा. File photo

गन्ना किसानों का भुगतान रोकने पर बजाज हिंदुस्तान चीनी मिल मालिक कुशाग्र बजाज समेत 4 अफसरों के ​खिलाफ मुकदमा. File photo

Bajaj Hindustan Sugar Mill FIR: किसानों का बकाया भुगतान नहीं करने पर उत्तर प्रदेश के लखीमपुर में बजाज चीनी मिल के अफसरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गई गई है. भुगनाम नहीं होने पर किसान लगातार प्रदर्शन कर रहे थे. बीजेपी के पलिया विधायक ने सीएम योगी को संबोधित वीडियो जारी कर भावुक अपील भी की थी. इसके बाद प्रशासनिक स्तर पर सख्ती हुई. कार्रवाई करते हुए लखीमपुर खीरी में बजाज हिंदुस्तान शुगर मिल मालिक, पलिया यूनिट के महाप्रबंधक प्रबंधक और वित्तीय प्रबंधक के समेत 4 के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

लखीमपुर खीरी. किसानों का बकाया भुगतान नहीं करने पर उत्तर प्रदेश के लखीमपुर में बजाज हिंदुस्तान चीनी मिल (Bajaj Hindustan Sugar Mill) के अफसरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गई गई है. भुगतान नहीं होने पर किसान लगातार प्रदर्शन कर रहे थे. बीजेपी के पलिया विधायक ने सीएम योगी को संबोधित वीडियो जारी कर भावुक अपील भी की थी. इसके बाद प्रशासनिक स्तर पर इसको लेकर सख्ती देखने को मिली. कार्रवाई करते हुए लखीमपुर खीरी में बजाज हिंदुस्तान शुगर मिल की पलिया यूनिट के महाप्रबंधक प्रबंधक और वित्तीय प्रबंधक के खिलाफ किसानों का बकाया भुगतान न करने को लेकर अपराधिक मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.

लखीमपुर खीरी की बजाज हिंदुस्तान चीनी मिल की पलिया यूनिट ने 2020 के सत्र का लगभग 300 करोड़ रुपये का भुगतान किसानों का बकाया था. लगातार प्रशासन चीनी मिल के अधिकारियों से किसानों के गन्ने का भुगतान करने के लिए दबाव बना रहा था, लेकिन चीनी मिल प्रबंधक किसानों का बकाया भुगतान नहीं कर रहा था. इसके बाद जिलाधिकारी महेंद्र सिंह ने कई बार हिदायत दी थी, फिर भी भुगतान नहीं किया गया.

कुशाग्र बजाज समेत इन मिल अफसरों पर दर्ज हुआ मुकदमा

लखीमपुर खीरी-बजाज हिंदुस्तान चीनी मिल के स्वामी कुशाग्र बजाज, यूनिट हेड ओमपाल सिंह, कारखाना प्रबंधक आरके मिश्रा, विधि सलाहकार अवनि कुमार पांडेय के विरुद्ध गन्ना मूल्य भुगतान में धोखाधड़ी को लेकर भाजपा नेता व विधान सभा क्षेत्र गोला के विधायक अरविंद गिरी ने संगीन धाराओं में थाना गोला में एफआईआर दर्ज कराई. पलिया कोतवाली में बजाज हिंदुस्तान लिमिटेड के प्रबंधक, महाप्रबंधक और वित्तीय प्रबंधन के खिलाफ 420, 406, 3/7 की धाराओं में मुकदमा पंजीकृत करा दिया है.

अरबों की है देनदारी

आरोप है कि लखीमपुर खीरी-बजाज शुगर मिल पर किसानों का 701 करोड़ बकाया है. जिले भर में किसानों का जगह जगह चीनी मिलों पर इसको लेकर प्रदर्शन जारी है. बजाज की खम्बारखेड़ा चीनी मिल पर पिछले वर्ष का 165 करोड़ बकाया है. गोला गोकर्णनाथ बजाज शुगर मिल पर 273 करोड़ बकाया है. पलिया की बजाज शुगर मिल पर 263 करोड़ बकाया है. गन्ना बकाया भुगतान को लेकर बजाज ग्रुप की 3 चीनी मिलों पर किसानों का प्रदर्शन जारी है.

चेतावनी के बाद भी नहीं हो रहा था किसानों का भुगतान

जिलाधिकारी महेंद्र सिंह का कहना है लगातार चीनी मिल के अधिकारियों से कहा जा रहा था, लेकिन बजाज हिंदुस्तान की पालिया, गोला यूनिट किसानों का बकाया भुगतान नहीं कराया था. इसलिए उनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की गई है. जल्द से जल्द किसानों का बकाया भुगतान कराया जाएगा.

Tags: Bajaj Hindustan Sugar Mill FIR, Bajaj Hindustan Sugar Mill owner FIR, Lakhimpur Kheri News, Lakhimpur Kheri Sugar Mill, Yogi adityanath

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर