सियासी वार-पलटवार के बीच सीएम सिद्धारमैया ने सीएम योगी को गिफ्ट किए 10 हाथी

कई सालों से यूपी के दुधवा टाइगर रिजर्व में गश्त और सैलानियों को घुमाने के लिए हाथियों की जरूरत है. यूपी सरकार ने भारत सरकार से कर्नाटक सरकार से हाथी लाने की परमीशन मांगी थी. अब कर्नाटक सरकार ने यूपी सरकार को 10 हाथी गिफ्ट किए हैं.

Prashant Pandey | News18 Uttar Pradesh
Updated: May 6, 2018, 12:37 PM IST
सियासी वार-पलटवार के बीच सीएम सिद्धारमैया ने सीएम योगी को गिफ्ट किए 10 हाथी
सिद्धरमैया और योगी आदित्यनाथ (File Photo)
Prashant Pandey | News18 Uttar Pradesh
Updated: May 6, 2018, 12:37 PM IST
कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के बीच भले ही ट्विटर से लेकर चुनावी मंचों से सियासी वार-पलटवार जारी है. लेकिन तस्वीर का दूसरा पहलू ये है कि दोनों मुख्य​मंत्रियों के बीच एलीफैंट डिप्लोमेसी भी चल रही है. इसी क्रम मे कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने यूपी की योगी सरकार को 10 हाथी गिफ्ट किए हैं. दिलचस्प ये है कि कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही अपने लिए इन हाथियों को शुभ मान रहे हैं.

दरअसल कर्नाटक के जंगलों में जंगली हाथियों की बहुतायत है. कभी-कभी ये हाथी मानव के लिए खतरा भी बन जाते हैं. कर्नाटक में वन विभाग के सहयोग से बिगड़े जंगली हाथियों को पकड़कर कैप्टिव एलिफैंट पार्क्स में रखा जाता है. जहां बिगड़ैल हाथियों को अनुशासन का पाठ पढ़ाया जाता है. प्रशिक्षित महावत इन बिगड़ैल जंगली हाथियों को अपने कमांड देकर प्रशिक्षित करते हैं.

इधर पिछले कई सालों से यूपी के दुधवा टाइगर रिजर्व में गश्त और सैलानियों को घुमाने के लिए हाथियों की जरूरत है. इसी को लेकर यूपी सरकार ने भारत सरकार से कर्नाटक सरकार से हाथी लाने की परमीशन मांगी थी. सब कुछ ओके होने के बाद कर्नाटक सरकार ने यूपी सरकार को 10 हाथी गिफ्ट किए हैं. ये हाथी कर्नाटक से यूपी की तराई की सरजमीं पर उतर चुके हैं. वाइल्ड कैप्टिविटी से पालतू बने इन हाथियों को यूपी के दुधवा टाइगर रिजर्व लाया गया है.  कर्नाटक के नागरहोले और बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान में एलिफैंट पार्कों से ये हाथी तराई की सरजमीं पर आए हैं.

कर्नाटक सरकार ने दुधवा के लिए भेजे हाथी


हाथियों को कर्नाटक जीत का अच्छा शगुन बता रहे कांग्रेस और बीजेपी नेता

अब इन हाथियों को लेकर सियासी बयानबाजी तेज हो गई है. कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही अपने-अपने शब्दों में हाथियों को चुनावी जीत का अच्छा शगुन बता रहे हैं. यूपी में उतरे इन हाथियों में कांग्रेस को गणेश जी नजर आ रहे हैं. यूपी के पूर्व वन मंत्री और कांग्रेस से खीरी के सांसद रह चुके जफर अली नकवी कहते हैं,'गिफ्ट का कोई मोल नहीं होता अनमोल होता है. हाथी तो गणेश का साक्षात रूप हैं. कर्नाटक के लिए हाथियों का यूपी आना शुभ ही होगा. कांग्रेस ही कर्नाटक चुनाव जीतेगी. सरकार बनाएगी.

वहीं यूपी बीजेपी के पूर्व कैबिनेट मंत्री और वर्तमान में निघासन से विधायक रामकुमार वर्मा हाथियों का लेकर जीत का दावा करते हुए कहते हैं,'हाथी जिसकी देहरी पर जाता है उसके लिए शुभ होता है. कर्नाटक से हाथी यूपी आए हैं तो बीजेपी के लिए शुभ है. मोदी जी की आंधी कर्नाटक में भी चल पड़ी है. कर्नाटक में फुल मेजोरिटी से बीजेपी सरकार बनाएगी.'

वैसे बीजेपी और कांग्रेस के जीत के दावों के बीच दुधवा टाइगर रिजर्व में देश भर से आने वाले सैलानियों को इन हाथियों की सवारी अगले साल से करने को जरूर मिलेगी. जंगलों की सुरक्षा में भी हाथी प्रहरी बनेंगे.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर