यहां कौए की वजह से बिजली विभाग को लगा लाखों का चूना

दरअसल, एक कौवा पेड़ से उड़कर ट्रांसफार्मर के पास पहुंचा और तारों से छेड़खानी कर फरार हो गया. थोड़ी ही देर में आग की लपटें उठने लगी.

Prashant Pandey | News18 Uttar Pradesh
Updated: April 6, 2018, 1:01 PM IST
यहां कौए की वजह से बिजली विभाग को लगा लाखों का चूना
कौवे की शरारत से धू-धूकर जला ट्रांसफार्मर
Prashant Pandey | News18 Uttar Pradesh
Updated: April 6, 2018, 1:01 PM IST
लखीमपुर खीरी जिले में एक कौवे ने ऐसी चिंगारी फैलाई कि बिजली विभाग को लाखों की चपत लग गई. मामला लखीमपुर के आवास विकास कालोनी का है. यहां लगे एक ट्रांसफार्मर के तारों में कौवे ने छेड़खानी कर दी. जिसके बाद लगी आग में ट्रांसफार्मर धू-धू कर जलने लगा. इतना ही नहीं आग लगने के बाद कौवा दूर बैठकर नजारा देखता रहा.

आवास विकास कालोनी निवासी आमिर कहते हैं, “कौवा आया और ट्रांसफार्मर के तारों में छेड़खानी करने लगा. तभी चिंगारी निकली और धू-धू कर ट्रांसफार्मर जलने लगा. सब लोग घबरा गए.”

दरअसल, एक कौवा पेड़ से उड़कर ट्रांसफार्मर के पास पहुंचा और तारों से छेड़खानी कर फरार हो गया. थोड़ी ही देर में आग की लपटें उठने लगी. लेकिन कौवा भागा नहीं दूर बिजली के तारों पर बैठकर आग लगने का तमाशा देखता रहा. ट्रांसफार्मर धू-धू कर जलने लगा. एक और पड़ोसी देवकान्त कहते हैं, “हम घबरा गए थे. जब तक फोन करते तब तक ट्रांसफार्मर में आग लग चुकी थी. फायर ब्रिगेड जल्द आ गई.”

दमकल की टीम ने जल रहे ट्रांसफार्मर की आग को बुझाया. पर  कौवे की शैतानी बिजली विभाग को  भारी पड़ी. बिजली विभाग को लाखों की चपत लग गई. लोगों को दिक्कत न हो इस लिए पावर कारपोरेशन के अफसरों ने आनन-फानन में ट्रांसफार्मर फूंकने के एक घण्टे बाद ही नया ट्रांसफार्मर लगा इलाके की बिजली चालू कर दी. जिससे लोगों को राहत मिली.

फ़िलहाल कौवे की शरारत की चर्चा सबकी जुबान पर है. जेई डीएस चौहान कहते हैं, “गर्मी है लोड ज्यादा है, ऐसे में कौवे हों या चूहों की शरारत भारी पड़ जाती है. पर हमनें लोगों की सुविधा को देखते हुए तुरत ट्रांसफार्मर बदल दिया.”
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर