होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

Modi Cabinet Expansion: कौन हैं अजय मिश्रा उर्फ टेनी, जानिए खेल के मैदान से संसद तक का सफर

Modi Cabinet Expansion: कौन हैं अजय मिश्रा उर्फ टेनी, जानिए खेल के मैदान से संसद तक का सफर

UP: मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार में खीरी सांसद अजय मिश्रा टेनी का नाम चर्चाओं में है. (File Photo)

UP: मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार में खीरी सांसद अजय मिश्रा टेनी का नाम चर्चाओं में है. (File Photo)

Lakhimpur Kheri News: मोदी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में खीरी से सांसद अजय मिश्रा टेनी के नाम शामिल होने को लेकर अटकलें तेज हैं. इसकी वजह अजय मिश्रा की साफ-सुथरी छवि और लंबे समय से संघ परिवार से जुड़ा होना बताया जा रहा है. वैसे इसके सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    मनोज शर्मा

    लखीमपुर खीरी. उतर प्रदेश में लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) की खीरी लोकसभा सीट से दो बार के सांसद अजय मिश्रा उर्फ टेनी (MP Ajay Mishra) को बीजेपी हाईकमान से दिल्ली बुलावा आने के बाद उनके मोदी के कैबिनेट विस्तार में जगह मिलने की अटकलें तेज हो गई हैं. अजय मिश्रा को कैबिनेट में जगह देने की वजह उनकी साफ-सुथरी छवि और लंबे समय से संघ परिवार से जुड़ा होना बताया जा रहा है.

    वैसे मोदी सरकार के इस कदम के सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं. इसमें 2022 के यूपी विधानसभा इलेक्शन में ब्राह्मण मतदाताओं को रिझाने के प्रयास से भी जोड़कर देखा जा रहा है. दरअसल अजय मिश्रा की लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, सीतापुर, बहराइच समेत कई जिलों में ब्राह्मण मतों पर अच्छी खासी पकड़ मानी जाती है. जिसका 2022 के विधानसभा चुनाव में पार्टी को खासा लाभ मिल सकता है.

    राजनीतिक जीवन
    अजय मिश्रा का जन्म 25 सितम्बर 1960 को लखीमपुर खीरी के निघासन में बनबीरपुर में हुआ. उन्होंने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की है और व्यवसाय कृषिविद उद्योगपति हैं. पिता का नाम अंबिका प्रसाद मिश्रा और माता प्रेमदुलारी मिश्रा हैं. उनकी पत्नी का नाम पुष्पा मिश्रा है. उनके दो पुत्र और एक पुत्री हैं.

    2012 के विधानसभा चुनाव में अजय मिश्रा जीते और विधानसभा पहुंचे. इसके बाद 2016 में 16वीं लोकसभा के लिए खीरी से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुने गए. उन्होंने 2,88,304 मतों से कांग्रेस पार्टी के अरविंद गिरि को हराया. 2019 के लोकसभा चुनाव में खीरी सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी के रूप में अजय मिश्रा टेनी ने 5,84,285 वोट पाकर 2,16,769 मतों के अंतर से जीत दर्ज कराई. गठबंधन से सपा प्रत्याशी डॉ. पूर्वी वर्मा 3,67,516 मत पाकर दूसरे नंबर पर और कांग्रेस प्रत्याशी जफर अली नकवी 88,588 मतों के साथ तीसरे नंबर पर रहे.

    संसद रत्न अवार्ड के लिए हुए नामित
    मौजूदा 17वीं लोकसभा के लिए खीरी सांसद अजय मिश्रा टेनी को मुख्य संसद रत्न अवार्ड के लिए नामित किया गया. यह सम्मान उन्हें सर्वाधिक सदन में मौजूदगी, आचरण और सक्रियता के चलते दिया गया. यह सम्मान हासिल करने वाले अजय मिश्र यूपी के पहले सांसद हैं. दरअसल पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की पहल पर 2010 में इस अवार्ड को शुरू किया गया. इसके लिए सांसदों का चयन सदन उनकी में उपस्थिति, आचरण, कार्य व्यवहार एवं कार्यक्षमता के आधार पर निर्धारित कमेटी करती है. इसमें सांसदों को प्रमाण पत्र एवं प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया जाता है.

    इसके अलावा सितंबर, 2014 वह ग्रामीण विकास पर स्थायी समिति के सदस्य बने. उन्हें कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत परामर्श समिति के सदस्य नियुक्त किया गया था.

    खेलों से खासा जुड़ाव
    अजय मिश्रा स्वास्थ्य के बारे में ग्रामीण युवाओं के बीच जागरूकता पैदा करते हैं और उनकी क्रिकेट, पावर लिफ्टिंग और कुश्ती में विशेष रुचि है. यही नहीं कॉलेज के जमाने में अजय मिश्रा ने विश्वविद्यालय और जिला स्तर पर कई प्रतियोगिताओं में जीत हासिल की है. वह कुश्ती, क्रिकेट और पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन भी कराते हैं.

    Tags: BJP MP, Cabinet expansion, Cabinet reshuffle, Modi government, UP Assembly Election 2022

    अगली ख़बर