लाइव टीवी

दुधवा जंगल से निकले टाइगर ने गन्ने के खेत में जमाया डेरा, दहशत में 10 हजार की आबादी

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 1, 2019, 6:17 PM IST
दुधवा जंगल से निकले टाइगर ने गन्ने के खेत में जमाया डेरा, दहशत में 10 हजार की आबादी
लखीमपुर खीरी में दुधवा रिजर्व से निकलकर एक टाइगर ने गन्ने के खेत में डेरा जमा लिया है. इससे मैलानी क्षेत्र के कई गांव दहशत में हैं.

लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) के मैलानी (Mailani) क्षेत्र में पिछले 4 दिनों से टाइगर (Tiger) जंगल से बाहर निकलकर गन्ने के खेत में जमा हुआ है. मंगलवार को उसने एक आवारा बछड़े का शिकार किया. आराम से बैठकर वह गन्ने के बाहर शिकार खा रहा था. तभी लोगों ने शोर मचाया.

  • Share this:
लखीमपुर खीरी. दुधवा टाइगर रिजर्व (Dudhwa Tiger Reserve) के बफर जोन की मैलानी रेंज (Mailani range) से बाहर निकले एक टाइगर (Tiger) ने इन दिनों बस्ती के किनारे एक गन्ने के खेत में अपना डेरा जमा लिया है. इससे 10 हजार की आबादी वाला कस्बा मैलानी दहशत के साए में जी रहा है. जानकारी के अनुसार पिछले 4 दिनों से टाइगर ने जंगल से बाहर निकल कर गन्ने के खेत में जमा हुआ है. मंगलवार को उसने एक आवारा बछड़े का शिकार किया. आराम से बैठकर वह गन्ने के बाहर शिकार खा रहा था. तभी लोगों ने शोर मचाया तो टाइगर उस बछड़े को गन्ने अंदर ले गया.

टाइगर का शिकार ले जाकर जंगल में किया दफन

इसके बाद वन विभाग को सूचना दी गई. मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने टाइगर द्वारा मारे उस बछड़े को छुड़ाया और ट्रैक्टर से बांधकर जंगल में ले जाकर दफन कर दिया. वन विभाग का मानना है टाइगर का शिकार वहां से हटा देने से टाइगर जंगल में लौट चला जाएगा. लेकिन फिर भी वन विभाग की टीम लगातार उस इलाके में गश्त कर रही हैं.

गांव वालों को किया जा रहा सचेत

वन क्षेत्राधिकारी, मैलानी रेंज केपी सिंह ने बताया कि टीमें गांव में जाकर लोगों को सचेत कर रही हैं कि वह गांव से बाहर झुंड बनाकर निकलें और बातचीत करते रहें. घरों के बाहर आग जला लें. वहीं ग्रामीणों का कहना है कि जब से टाइगर इधर आया है, उन्होंने घर से निकलना बंद कर दिया है. वे खेतों में नहीं जा पा रहे हैं, रोजमर्रा की चीजों के लिए अभी घर से बाहर नहीं जा पा रहे हैं. ग्रामीणों को कहना है की फसल तैयार है. जल्द से जल्द टाइगर को जंगल में खदेड़ दिया जाए, नहीं तो खड़ी फसल नुकसान हो जाएगी.

रिपोर्ट: मनोज शर्मा

ये भी पढ़ें:सरकारी स्कूलों में बच्चों की स्टेशनरी खरीदने में खा गए करोड़ों, बीएसए के खिलाफ FIR

आजमगढ़: AIMIM के प्रदेश अध्यक्ष शौकत अली को मिली जान से मारने की धमकी, केस दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखीमपुर खेरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 1, 2019, 6:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर