लाइव टीवी

टेरर फंडिंग केस: यूपी ATS को मिली आरोपियों की 7 दिनों की रिमांड

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 14, 2019, 6:33 PM IST
टेरर फंडिंग केस: यूपी ATS को मिली आरोपियों की 7 दिनों की रिमांड
यूपी ATS को मिली आरोपियों की 7 दिनों की रिमांड

डीजीपी ओपी सिंह ने बताया कि टेरर फंडिंग नेटवर्क के जरिए रकम पहले नेपाल के बैंक खातों में जमा होती है. फिर नेपाल के रास्ते भारत में लाका इस पैसों का उपयोग आतंकी गतिविधियों में खर्च करने की योजना थी.

  • Share this:
लखीमपुर खीरी. लखीमपुर खीरी टेरर फंडिंग के मामले में पकड़े गए चार युवकों को कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार को एटीएस (ATS) ने सीजेएम कोर्ट में पेश किया. एटीएस ने 10 दिनों के रिमांड की पेशकश कोर्ट से की, लेकिन सीजेएम कोर्ट ने 7 दिनों की कंडीशन रिमांड की मंजूरी दे दी. सीजेएम कोर्ट ने एटीएस को निर्देश देते हुए कहा पूछताछ के दौरान वीडियोग्राफी भी कराई जाए.

सीजेएम लखनऊ से एटीएस के एडिशनल एसपी अपनी टीम के साथ कोर्ट में आए थे. उन्होंने कोर्ट को बताया कि रिमांड के दौरान आरोपियों से तीन बिंदु पूछताछ की जाएगी. यह लोग नेपाल से किसके पास से रुपये लाते थे और किस तरीके से नेपाल से हिंदुस्तान में पैसा ट्रांसफर होता था. वहीं रुपये किस को ले जाकर बरेली और दिल्ली में दिया जाता था.

इससे पहले टेरर फंडिंग नेटवर्क का खुलासा करते हुए डीजीपी ओपी सिंह (DGP OP Singh) ने कहा विदेशों से अवैध धन मंगाकर आतंकी गतिविधियों में इस्तेमाल करने के आरोप में चार युवकों को गुरुवार देर रात लखीमपुर से एटीएस ने गिरफ्तार किया है. आरोपियों के पास से भारतीय और नेपाली मुद्रा मिली है. पिछले साल एटीएस ने मध्य प्रदेश के एक टेरर फंडिंग नेटवर्क का खुलासा किया था. उन्होंने बताया कि राष्ट्र बैंक जनकपुर नेपाल के सिस्टम को हैक किया गया था. इस गैंग के एक सदस्य मुमताज को यूपी और नेपाल पुलिस तलाश रही है. आरोपियों के मोबाईल डेटा को रिट्रीव किया जा रहा है.

नेपाल के बैंक खातों से भारत भेजा जाता था पैसा

डीजीपी ने बताया कि टेरर फंडिंग नेटवर्क के जरिए रकम पहले नेपाल के बैंक खातों में जमा होती है. फिर नेपाल के रास्ते भारत में लाका इस पैसों का उपयोग आतंकी गतिविधियों में खर्च करने की योजना थी. डीजीपी ने कहा कि टेरर फंडिंग नेटवर्क मामले में नेपाल सरकार से संपर्क किया जा रहा है. केंद्र सरकार के ज़रिए डिप्लोमैटिक प्रक्रिया के तहत नेपाल सरकार से संपर्क किया जा रहा है.

इनपुट- मनोज शर्मा

ये भी पढ़ें:
Loading...

UP में कांग्रेस को लग सकता है बड़ा झटका, पूर्व सांसद राजकुमारी रत्ना सिंह की बीजेपी में जाने की अटकलें

SC के फैसले से पहले अयोध्या में भव्य दीपोत्सव मनाने की तैयारी, दीपों की लौ में होंगे भगवान राम के दर्शन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखीमपुर खेरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 6:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...