Home /News /uttar-pradesh /

Lakhimpur Kheri: तस्करों से दुर्लभ प्रजाति का सांप बरामद, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

Lakhimpur Kheri: तस्करों से दुर्लभ प्रजाति का सांप बरामद, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

Lakhimpur Kheri: दुर्लभ राजति के दोमुहां सांप के साथ चार तस्कर गिरफ्तार

Lakhimpur Kheri: दुर्लभ राजति के दोमुहां सांप के साथ चार तस्कर गिरफ्तार

Lakhimpur Kheri News: पुलिस को सूचना मिली थी कि दुर्लभ प्रजाति के रेड सैंड बोआ सांप को कुछ तस्कर बेचने की फिराक में हैं, जिसके बाद हरकत में आई पुलिस ने काकोरी तिराहे पर छापा मारकर 4 लोगों को गिरफ्तार किया.

लखीमपुर खीरी. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) जिले के दुधवा टाइगर रिजर्व (Dushwa Tiger Reserve) के बफर जोन से पुलिस ने दुर्लभ रेड सैंड बोआ प्रजाति के सांप (Red Sand Boa Snake) के साथ चार तस्करों को गिरफ्तार किया है. बरामद सांप की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ढाई करोड़ रुपए बताई जा रही है. मामला लखीमपुर खीरी के मैलानी थाना क्षेत्र का है.

पुलिस को सूचना मिली थी कि एक दुर्लभ प्रजाति के रेड सैंड बोआ सांप को कुछ तस्कर बेचने की फिराक में हैं. इसके बाद हरकत में आई पुलिस ने काकोरी तिराहे पर छापा मारकर 4 लोगों को गिरफ्तार किया. उनके पास से लगभग 4 किलो वजन का एक रेड सैंड बोआ प्रजाति का शव बरामद हुआ. पकड़े गए आरोपियों ने स्वीकार किया कि इससे पहले भी वे 6 सांपों को पकड़ कर बेच चुके हैं.

दुधवा टाइगर रिज़र्व में पाए जाते हैं ये दुर्लभ सांप
गौरतलब है कि दुधवा टाइगर रिजर्व के जंगलों और खेतों में दुर्लभ प्रजाति के रेड सैंड बोआ प्रजाति के सांप अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. यही वजह है कि मौका देख कर तस्कर सांप को पकड़कर अंतरराष्ट्रीय तस्करों को बेच देते हैं. इससे इनको अच्छी खासी कीमत मिलती है. पुलिस के अनुसार, पकड़े गए इस रेड सैंड बोआ प्रजाति के सांप की अंतरराष्ट्रीय बाजार में ढाई करोड़ रुपए कीमत है.

इन्हें किया गया गिरफ्तार
पकड़े गए लोगों में कासिम अली पुत्र आशिक अली निवासी मुन्नूगंज, गोला, संजय कुमार पुत्र ओम प्रकाश निवासी जलालपुर थाना गोला, सर्वेश कुमार पुत्र टीकाराम निवासी सिसनौर थाना मैलानी और महेंद्र वर्मा पुत्र शिव सहाय वर्मा निवासी नौगवां थाना भीरा शामिल हैं. चारों ने नगरिया गांव के जंगल में तालाब के पास एक गन्ने के खेत से सांप पकड़ने की बात बताई. आरोपियों के खिलाफ वन्य जीव अधिनियम के तहत मुकदमा पंजीकृत का उनका चालान कर दिया गया है.

Tags: Lakhimpur Kheri, UP news, Up news in hindi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर