लाइव टीवी

धान किसानों के लिए योगी सरकार ने की ये एडवांस प्लानिंग

Prashant Pandey | ETV UP/Uttarakhand
Updated: September 21, 2017, 11:49 AM IST
धान किसानों के लिए योगी सरकार ने की ये एडवांस प्लानिंग
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

यूपी के धान किसानों के लिए खुशखबरी है. इस बार योगी सरकार 5 दिन पहले ही किसानों से धान की खरीद शुरू करेगी.

  • Share this:
उत्तर प्रदेश के धान किसानों के लिए खुशखबरी है. इस बार योगी सरकार 5 दिन पहले ही किसानों से धान की खरीद शुरू करेगी.

इस बार यूपी में धान उत्पादक किसानों को अपना धान बेचने को ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा, तभी किसानों का धान सरकारी क्रय केंद्र पर खरीदा जाएगा. जो किसान ऑनलाइन पंजीकरण नहीं करा सकेंगे, उनका खरीद केंद्र पर ही रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा.

इस बार यूपी में 1 अक्टूबर की जगह 25 सितम्बर से ही धान की खरीद शुरू हो जाएगी. योगी सरकार ने गेहूं खरीद की तरह धान की भी शत-प्रतिशत खरीद की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं. इसके लिए यूपी के धान उत्पादक जिलों में 3000 क्रय केंद्र खोले जाने की तैयारी की गई है.

अकेले खीरी जिले में इस बार धान खरीद के लिए 110 सेंटर खोले जाने हैं. जिसकी तैयारी पूरी हो गई है.

इस बार सरकार ने सामान्य धान की कीमत 1550 रुपए प्रति कुन्तल और फाइन क्वालिटी 1590 रुपए रखी है. जिले में पिछली बार से इस बार 13 ज्यादा खरीद केंद्र खुलेंगे.

खीरी के सांसद अजय मिश्र कहते हैं, 'मोदी जी और योगी जी, सबके एजेंडे में किसान सर्वोपरि है. गेहूं खरीद शत-प्रतिशत करके सरकार दिखा चुकी है, इस बार धान खरीद भी पारदर्शी व्यवस्था से शत-प्रतिशत होगी. हमने 2022 तक किसान की आमदनी दोगुनी करने का बीड़ा उठाया है.'

सरकार ने ये व्यवस्था भी की है कि क्रय केंद्रों पर धान बेचने वाले किसानों को पहले से ही ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा. खाद्य विभाग ने fcs.up.nic.in वेबसाइट पर किसानों की खतौनी, आधार नम्बर, बैंक डिटेल भरकर पंजीकृत होना होगा. आॅनलाइन किसानों के खातों में धान खरीद बिक्री का पैसा भी ट्रांसफर होगा.
Loading...

जिला खाद्य और विपणन अधिकारी कौशल देव बताते हैं, 'सरकार की ये मंशा है कि असली किसान ही क्रय केंद्रों पर आए और उनको पूरा समर्थन मूल्य मिले. इससे बिचौलियों और गड़बड़ी करने वालों पर रोक लगेगी.'

यूपी में फुल मेजोरिटी से बीजेपी सरकार बनने के बाद गेहूं की खरीद में योगी सरकार ने रिकॉर्ड खरीद की थी. उसी तर्ज पर धान खरीद भी पारदर्शी तरीके से करने की तैयारी है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखीमपुर खेरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 21, 2017, 11:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...