• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • LIFE IMPRISONMENT AND RUPEES 10 LAKH PENALTY WILL BE IMPOSED AGAINST SELLING ILLEGAL LIQUOR DLNH

शराब के ठेकों पर मिथाइल एल्कोहल बेचा तो होगी उम्र कैद, लगेगा 10 लाख का जुर्माना

अलीगढ़ में जहरीली शराब कांड के बाद से गौतम बुद्ध नगर पुलिस और प्रशासन भी अलर्ट हो गए हैं और चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वहीं 10 लाख रुपये का जुर्माना भी देना पड़ सकता है. वहीं प्रशासन (Administration) ने इस मामले में एक एडवाइजरी (Advisory) भी जारी की है.

  • Share this:
    नोएडा. गौतम बुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) पुलिस (Police) और प्रशासन ने अवैध तरीके से बेची जा रही मिथाइल एल्कोहल वाली शराब के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है. जगह-जगह ठेका देशी शराब की दुकानों पर चेकिंग की जा रही है. मुखबिरों को भी अलर्ट कर दिया गया है. अवैध तरीके से बिकने वाली शराब की जानकारी देने के लिए 8 मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं. वहीं अवैध शराब (Illegal Liquor) बेचने वालों के खिलाफ उम्र कैद की सजा दिलाने की कार्रवाई की जाएगी. वहीं 10 लाख रुपये का जुर्माना भी देना पड़ सकता है. वहीं प्रशासन (Administration) ने इस मामले में एक एडवाइजरी (Advisory) भी जारी की है.

    यह एडवाइजरी जारी की है पुलिस-प्रशासन ने

    अलीगढ़ की घटना को देखते हुए पुलिस-प्रशासन अलर्ट हो चुका है. वहीं जहरीली शराब को लेकर जनता को भी अलर्ट और जागरुक किया जा रहा है. इस संबंध में शराब के शौकीनों के लिए एक एडवाइजरी जारी की गई है. एडवाइजरी में अपील की गई है कि शराब के अवैध अड्डों से शराब खरीद कर न पीये. इस तरह की अवैध जगहों पर बिकने वाली शराब मिथाइल एल्कोहल हो सकता है जो एक बहुत तेज जहर है.



    इसके सेवन करने से पीने वाले की आंखों की रोशनी भी जा सकती है और उसकी मौत भी हो सकती है. साथ ही एडवाइजरी में यह भी बताया गया है कि कुछ असामाजिक प्रवृत्ति के लोग निजी स्वार्थवश दूसरे राज्यों से अवैध शराब की तस्करी कर रहे हैं और अवैध तरीके से शराब बना भी रहे हैं. इस तरह से तैयार की गई शराब में कई जहरीले कैमिकल मिले हो सकते हैं.

    जब ऑपरेशन ब्लू स्टार के टीम लीडर बोले- उन्हें तोड़ सकते हो, पर झुका नहीं सकते

    जहरीली शराब बेचने-बनाने वालों की इस नंबर पर दें जानकारी

    एडवाइजरी में शराब के शौकीनों और आम जनता से अपील की गई है कि अगर कहीं जहरीली शराब बेची जा रही है या फिर बनाई जा रही है तो उसकी जानकारी गौतम बुद्ध नगर पुलिस या प्रशासन को दें. इसके लिए प्रशासन की ओर से 8 मोबाइल नंबर 9454465654, 9454466423, 9454466424, 9454466425, 9454466426, 9454466427, 9454466428, 9454466429  जारी किए गए हैं.

    जानकारी देने वाले का नाम-पता गुप्त रखा जाएगा. साथ ही चेतावनी दी है कि ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर दोषी को उम्र कैद होगी या फिर 10 लाख रुपये जुर्माना देना होगा. गौरतलब रहे अलीगढ़ में इसी तरह की जहरीली शराब पीकर मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.