• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • किसानों का इंकलाब होगा, बाइस में बदलाव होगा- मेरठ रैली में अखिलेश यादव ने दिया नारा

किसानों का इंकलाब होगा, बाइस में बदलाव होगा- मेरठ रैली में अखिलेश यादव ने दिया नारा

SP-RLD Rally Live Updates: उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) को लेकर समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल आज मेरठ के दबथुआ में संयुक्त रैली कर रहे हैं. अखिलेश यादव और जयंत चौधरी की इस परिवर्तन संदेश रैली पर विभिन्न राजनीतिक पार्टियों की निगाहें हैं. दावा किया जा रहा है कि वेस्ट यूपी की ये सबसे बड़ी रैली होगी.

  • News18Hindi
  • | December 07, 2021, 16:12 IST
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO

    हाइलाइट्स

    14:44 (IST)
     मेरठ की परिवर्तन संदेश रैली को संबोधित करते हुए समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने नया नारा दिया. उन्होंने कहा, 'किसानों का इंकलाब होगा, बाइस में बदलाव होगा.'

    14:17 (IST)
    जयंत चौधरी ने कहा, 'जब हमारी सरकार बनेगी तो सबसे पहले मेरठ में किसानों के लिए एक स्मारक हम बनाएंगे, जिससे शहीद किसानों की कुर्बानी याद रखी जाए.

    14:16 (IST)

    जयंत चौधरी ने कहा, 'बाबा जी को गु्स्सा भी बहुत आता है. कभी मु्स्कराते नहीं... सिर्फ तभी खुश दिखते हैं जब बछड़ों के बीच होते हैं तो 2022 में उन्हें फ्री कर दो ताकि वो पूरे दिन बछड़ों के बीच खुश रहें.

    14:15 (IST)
    परिवर्तन संदेश रैली को संबोधित करते हुए यंत चौधरी ने कहा, 'भाजपा में कुछ नेता जब शामिल हुए तब घोड़े थे, और अब खच्चर बना दिया गए. योगी औरंगजेब पर बात शुरू करते हैं और अंत में पलायन पर आ जाते हैं. पेपर दिला नहीं पाते... मजबूर होकर नौजवान दूसरे प्रदेश जाकर नौकरी ढूंढते हैं, योगी जी को ये पलायन नहीं दिखता...

    14:13 (IST)
    जयंत चौधरी ने कहा, 'आज कल राजनीति में एक शब्द का प्रयोग बहुत होता है फायरब्रांड नेता... लेकिन ये फायरब्रांड नहीं हैं. एक साल किसानों का अपमान हुआ लेकिन भाजपा के किसी भी नेता की एक शब्द भी बोलने की हिम्मत नहीं हुई. ये फायरब्रांड कैसे हुए. उन्होंने कहा कि किसानों के मामले में भाजपा को दाढ़ी भी मुंडवानी पड़ी, नाक भी कटवानी पड़ी.

    14:11 (IST)

    चौधरी जयन्त सिंह ने किसानों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि एक साथ किसानों पर वार हुआ, किसानों का अपमान हुआ, लेकिन भाजपा के किसी भी नेता की एक शब्द बोलने की हिम्मत नहीं हुई.

    14:10 (IST)
    राष्ट्रीय लोकदल के प्रमुख चौधरी जयन्त सिंह ने रैली में बीजेपी सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, डबल इंजन की सरकार का देखा आपने क्या हाल है, बिजनौर में विधायक ने नारियल फोड़ा, सड़क टूट गई.' इसके साथ ही उन्होंने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि आज इसी मंच से मैं गठबंधन का ऐलान करता हूं, यह डबल इंजन की सरकार आएगी और प्रदेश को नए आयाम तक ले जाएगी. 

    13:38 (IST)
     सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव और जयंत चौधरी मेरठ पहुंच गए. दोनों नेता एक ही हेलिकॉप्टर से मेरठ के दबथुआ पहुंचे, जहां थोड़ी देर में दोनों नेता परिवर्तन संदेश रैली को संबोधित करेंगे.

    12:07 (IST)
    रालोद ने इसके अलावा अपने घोषणापत्र में पूर्वांचल, बुंदेलखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हाई कोर्ट बेंच की स्थापना करने का ऐलान किया है. इसके अलावा कहा है कि मान्यवर कांशीराम योजना में सभी गरीबों को हक व न्याय मिलेगा. पिछड़े वर्ग के छात्रों को 100 बड़े कालेजों में छात्रवृति मिलेगी. गांव-गांव डॉक्टर, घर-घर दवाई की पहुँच को सुनिश्चित किया जाएगा. आधारभूत संरचना का जाल बिछेगा. कृषि, पशुपालन और डेयरी के लिए अलग बजट की व्यवस्था की जाएगी. वहीं कोविड मृतकों के आश्रितों/ परिजनों को 4 लाख की सहायता राशि दी जाएगी. इसके अलावा शहीदों के परिजनों को एक करोड़ की राशि दिए जाने का वादा है.

    12:05 (IST)

    मिशन 2022 को लेकर रालोद के प्रदेश अध्यक्ष ने घोषणापत्र में सबसे पहले एक करोड़ युवाओं को नौकरी देने का वादा किया है. घोषणापत्र के मुताबिक,  किसानों को आलू का डेढ़ गुना दाम मिलेगा. गन्ना किसानों को लागत का डेढ़ गुना दाम व 14 दिनों में भुगतान मिलेगा. 12 हजार रुपये प्रतिवर्ष किसान सम्मान निधि दी जाएगी. वृद्धावस्था पेंशन की राशि तीन गुना बढ़ाई जाएगी. महिलाओं के लिए भर्तियों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा. किसानों के लिए प्रभावी बीमा योजना बनाई जाएगी. किसानों और बुनकरों का बिजली का पिछला बिल माफ और आगे का बिल हाफ किया जाएगा.

    मेरठ. उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) को लेकर मेरठ के दबथुआ में समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल आज संयुक्त रैली (SP-RLD Rally) कर रहे हैं. इस रैली को परिवर्तन संदेश रैली (Parivartan Sandesh Rally) का नाम दिया गया है, जहां सपा-रालोद गठबंधन का औपचारिक एलान होगा, वहीं दोनों पार्टियां के बीच सीट बंटवारे के भी घोषणा की उम्मीद है.

    इस रैली में लाल और हरे रंग का बेहतरीन तालमेल भी नज़र आ रहा है. यहां तक कि ज़मीन पर बिछने वाली कालीन भी एक तरफ हरे रंग का तो दूसरी तरफ लाल रंग का बिछाया गया है. यहां लगे बैनर-पोस्टर में अखिलेश यादव लाल रंग की टोपी में तो वहीं चौधरी जयंत सिंह हरे रंग का गमछा पहने हुए दिखाई दे रहे हैं.

    रैली को सफल बनाने के लिए सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल और रालोद के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर मसूद पिछले चार दिन से मेरठ में डेरा डाले हुए हैं. दोनों पार्टी के अध्यक्षों ने बताया कि सपा-रालोद के बीच गठबंधन तो हो ही गया है, अब रालोद कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा इसका एलान रैली में किया जाएगा.

    अखिलेश और जयंत इस की रैली पर विभिन्न राजनीतिक पार्टियों की निगाहें हैं. दावा किया जा रहा है कि वेस्ट यूपी की ये सबसे बड़ी रैली होगी.

    परिवर्तन संदेश रैली के तमाम ताज़ा अपडेट्स यहां पढ़ें…

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन