LOCKDOWN 5.0: यूपी में सरकारी दफ्तरों में लगेगी 100% हाजिरी, सुबह 9 से रात 9 बजे तक खुलेंगे बाजार
Lucknow News in Hindi

LOCKDOWN 5.0: यूपी में सरकारी दफ्तरों में लगेगी 100% हाजिरी, सुबह 9 से रात 9 बजे तक खुलेंगे बाजार

उत्‍तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने लॉकडाउन 5.0 (Lockdown 5.0) के तहत बहुत सी ऐसी रियायतें देने की कोशिश की है, जिससे जनजीवन को 24 मार्च से पहले जैसी स्थिति में लाया जा सके.

  • Share this:
लखनऊ: लॉकडाउन 5.0 के लागू होने के साथ बीते दो महीनों से बंद पड़ी जिंदगी को एक बार फिर रफ्तार मिलने वाली है. जी हां, लॉकडाउन 5.0 (Lockdown 5.0) को लेकर उत्‍तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों में छूट के दायरे में काफी इजाफा किया गया है. यह दिशा-निर्देश 1 जून से लागू होकर 30 जून तक प्रभावी रहेंगे.

उत्‍तर प्रदेश सरकार की नई गाइडलाइन के तहत अब सूबे के अंतर्गत आने वाले सभी दफ्तर न केवल खुलेंगे, बल्कि उनमें शत-प्रतिशत हाजिरी भी लग सकेगी. उत्‍तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन 5.0 के तहत बहुत सी ऐसी रियायतें देने की कोशिश की है, जिससे जनजीवन को 24 मार्च से पहले जैसी स्थिति में लाया जा सके.

फिर लौटेगी बाजारों की रौनक



उत्‍तर प्रदेश सरकार द्वारा लॉकडाउन 5.0 को लेकर जारी किए गए दिशा-निर्देशों में आर्थिक गतिविधियों को भी आगे बढ़ाने का प्रयास किया गया है. इन प्रयासों के तहत, उत्‍तर प्रदेश सरकार ने अब बाजारों को सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खोलने की इजाजत दे दी है. इसके साथ ही दो महीनों से बंद पड़े सुपर बाजारों को भी खोलने की इजाजत दे दी गई है.





हालांकि, सरकार ने अपनी इस छूट से साप्‍ताहिक मंडियों को बाहर रखा है. नई गाइडलाइन के तहत, शहरी क्षेत्र में साप्ताहिक मंडी नहीं खुलेगी, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मंडी खोली जाएगी. 1 जून से मिठाइयों की दुकानें खुलेंगी, लेकिन वहां बैठकर किसी को खाने की इजाजत नहीं होगी.

सशर्त खुलेंगे सैलून और पार्लर

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन 5.0 में सैलून और पार्लर खोलने की इजाजत भी दे दी है. हालांकि, सैलून और पार्लर को कुछ शर्तों का पालन भी करना होगा. अब सुबह 5 बजे से शाम 8 बजे तक पार्क को भी खोलने की इजाजत भी दी जाएगी. सरकार ने अब रात्रि कर्फ्यू के समय को घटाकर रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक सीमित कर दिया है.

वहीं, सरकार ने नोएडा से गाजियाबाद के बीच आवागमन के फैसले को स्‍थानीय जिला प्रशासन पर छोड़ दिया है. दोनों जिलों के जिलाधिकारी इस विषय में अंतिम फैसला लेंगे. इसके अलावा, लॉकडाउन 5.0 में बारातघर खोलने की भी इजाजत दे दी गई है. बारात घरों में महज 30 लोगों की उपस्थिति ही मान्‍य होगी.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading