UP Lockdown: लखनऊ समेत 5 शहरों में लॉकडाउन, 10 बिंदुओं में जानें क्या खुला रहेगा और क्या बंद

उत्तर प्रदेश के पांच शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है. (डिजाइन फोटो)

उत्तर प्रदेश के पांच शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है. (डिजाइन फोटो)

UP Lockdown News: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश के पांच शहरों लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए 26 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 7:22 PM IST
  • Share this:
प्रयागराज. उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से सबसे ज्यादा प्रभावित पांच शहरों में इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया है. न्यायालय ने प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर नगर और गोरखपुर शहरों के लिए निम्नलिखित दिशा-निर्देश पारित किए हैं. सरकार को उन्हें सख्ती से लागू करने का निर्देश दिए हैं. कोर्ट ने विभिन्न निर्देशों के अलावा राज्य सरकार को वर्तमान टीकाकरण कार्यक्रम को मजबूती से लागू करने के निर्देश भी दिए हैं. इस दौरान कौन सी सेवाएं खुली रहेंगी और कौन सी सेवाएं बंद रहेंगी इसके बारे में हम आपको बताते हैं.
वित्तीय संस्थानों और वित्तीय विभागों, चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं, औद्योगिक और वैज्ञानिक प्रतिष्ठानों, नगर निगम के कार्यों और सार्वजनिक परिवहन सहित आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी प्रतिष्ठान सरकारी या निजी 26 अप्रैल, 2021 तक बंद रहेंगे. न्यायपालिका हालांकि, अपने स्वयं के विवेक पर कार्य करें.
सभी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और मॉल 26 अप्रैल, 2021 तक बंद रहेंगे.
श्रमिकों के साथ किराने की दुकानें और अन्य वाणिज्यिक दुकानें, मेडिकल दुकानों को छोड़कर 26 अप्रैल, 2021 तक बंद रहेंगे.
सभी होटल, रेस्तरां और यहां तक ​​कि ठेले आदि पर खाने के छोटे पॉइंट भी 26 अप्रैल, 2021 तक बंद रहेंगे.
सभी संस्थान जैसे कि अन्य विषयों और गतिविधियों से संबंधित शिक्षण संस्थान और अन्य संस्थाएं चाहे सरकारी हों, अर्ध सरकारी या निजी उनके शिक्षकों और प्रशिक्षकों और अन्य कर्मचारियों के लिए 26 अप्रैल, 2021 तक बंद रहेंगे.
26 अप्रैल, 2021 तक विवाह समारोहों सहित किसी भी सामाजिक समारोह और समारोहों की अनुमति नहीं होगी. हालांकि, पहले से तय विवाह के मामले में संबंधित जिले के जिला मजिस्ट्रेट से आवश्यक अनुमति लेनी होगी. 25 लोगों तक ही सीमित होगा और संबंधित जिला मजिस्ट्रेट कोविड 19 के प्रभाव की मौजूदा स्थिति पर गहन विचार करने के बाद निर्णय लेंगे.
किसी भी तरह की सार्वजनिक और धार्मिक गतिविधियों को 26 अप्रैल, 2021 तक निलंबित रखने का निर्देश दिये हैं.
किसी भी प्रकार के सभी धार्मिक प्रतिष्ठानों को 26 अप्रैल, 2021 तक बंद रखने के लिए निर्देशित किया है.
प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर नगर/ देहात और गोरखपुर जिलों में व्यापक प्रसार वाले दो प्रमुख हिंदी और अंग्रेजी समाचार पत्रों में हर दिन कंटेनमेंट जोन की सूचना दी जाएगी.
सड़कों पर सभी सार्वजनिक गतिविधियों को पूरी तरह से प्रतिबंधित रखा जाएगा, जो उपरोक्त निर्देशों के अधीन है. चिकित्सा सहायता और आपात स्थिति के मामले में गतिविधियों को अनुमति दी जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज