Home /News /uttar-pradesh /

UP Chunav: प्रियंका गांधी ने 40% महिलाओं को टिकट देकर निभाया अपना पहला वादा, क्‍या चुनाव में पलटेगी बाजी?

UP Chunav: प्रियंका गांधी ने 40% महिलाओं को टिकट देकर निभाया अपना पहला वादा, क्‍या चुनाव में पलटेगी बाजी?

प्रियंका गांधी ने यूपी के 255 उम्मीदवारों में से 103 महिलाओं को टिकट दिया है.

प्रियंका गांधी ने यूपी के 255 उम्मीदवारों में से 103 महिलाओं को टिकट दिया है.

UP Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव में जीत के लिए सभी दल अपनी अपनी रणनीति पर काम कर रहे हैं. इस बीच कांग्रेस महासचिव और यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने सूबे में 130 महिलाओं को टिकट देकर अपनी पहली प्रतिज्ञा को पूरा कर दिया है. दरअसल यूपी कांग्रेस प्रभारी ने महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने का वायदा किया था. वहीं, वह अब तक जारी 255 उम्मीदवारों की लिस्‍ट में 103 महिलाओं को टिकट दे चुकी हैं. इस दौरान कांग्रेस (Congress) की लिस्‍ट में आशा वर्कर से लेकर किसान आंदोलन और सीएए-एनआरसी का विरोध करने वाली महिलाओं को भरपूर जगह मिली है.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) को लेकर कांग्रेस (Congress) अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए इस बार अपने स्तर से हर संभव प्रयास करती नजर आ रही है. इसके लिए कांग्रेस ने इस बार यूपी में जहां महिला की सुरक्षा और सम्मान के साथ किसान, नौजवान, मंहगाई और गांव-गरीब से जुडे मुद्दे को लेकर सड़क तक संघर्ष किया, तो वहीं सूबे की आधी आबादी यानी महिलाओं का समर्थन हासिल करने के लिए कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में 40 फीसदी टिकट देने समेत कई प्रतिज्ञाएंं की हैं. यही नहीं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने अब तक घोषित यूपी के प्रत्याशियों में 40 फीसदी महिलाओं को टिकट देकर अपनी पहली प्रतिज्ञा पूरी भी कर दी है.

प्रियंका गांधी ने यूपी चुनाव में महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने का भरोसा दिया था, उसे पूरा करने के लिये कांग्रेस ने अपनी 125 उम्मीदवारों की पहली सूची में 50 महिलाओं को टिकट दिया. इसके बाद 41 कांग्रेस उम्मीदवारों की दूसरी सूची में 16 और 89 उम्‍मीदवारों की तीसरी सूची में 37 महिलाओं को टिकट दिया है. ऐसे में प्रियंका गांधी ने अब तक कांग्रेस के घोषित कुल 255 उम्मीदवारों में से 103 महिलाओं पर दांव खेला है, जो कि कुल टिकट का 40 फीसदी है. इसके साथ उन्‍होंने महिलाओं की पहली प्रतिज्ञा को पूरा कर दिया है. हालांकि असली सवाल ये है कि क्‍या चुनाव में कांग्रेस को महिलाओं को साथ मिलेगा?

शोषित-वंचित महिलाओं को मिला टिकट
इतना ही नहीं, प्रियंका गांधी ने इस दौरान यूपी की शोषित-पीड़ि‍त महिलाओं के साथ देश-प्रदेश में अपनी प्रतिभा से नाम रोशन करने वाली महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए कांग्रेस से टिकट दिया है. इसमें उन्नाव रेप पीडिता की मां आशा सिंह के अलावा लखीमपुर पंचायत चुनाव में चीरहरण का शिकार हुई महिला भी शामिल है. इसके साथ ही किसान आंदोलन में सक्रिय रहने वाली पूनम पांडेय, सीएए-एनआरसी के विरोध में जेल जाने वाली सदफ जफर जैसी तमाम संघर्षशील महिलाओं को टिकट दिया है. वहीं, बिकरू कांड में जेल गई खुशी दुबे को भी टिकट देने पर मंथन चल रहा है.

Tags: Congress, Priyanka gandhi, Uttar Pradesh Assembly Elections

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर