COVID-19: यूपी में 126 मरीज पॉजिटिव, आज आएगी तब्लीगी जमात में शामिल 429 लोगों की रिपोर्ट
Lucknow News in Hindi

COVID-19: यूपी में 126 मरीज पॉजिटिव, आज आएगी तब्लीगी जमात में शामिल 429 लोगों की रिपोर्ट
कोरोना के 24 घंटे में सामने आए 478 नए केस

अपर मुख्य सचिव गृह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली की घटना को गंभीरता से लिया है. मुख्यमंत्री के निर्देश पर कार्यवाही करते हुए अबतक 1072 लोगों की पहचान कर ली गई है.

  • Share this:
लखनऊ. देशव्यापी महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर उत्तर प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना पॉजिटिव में 10 नए केस समाने आए हैं. इनमें मेरठ के चार, जौनपुर के दो, बस्ती, गाजीपुर, हापुड़ व गाजियाबाद से एक-एक शामिल हैं. प्रदेश में अब कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 126 हो गई है. मेरठ व जौनपुर में मिले सभी छह पॉजिटिव केस तब्लीगी जमात (Tablighi Jamaat) से जुड़े बताए गए हैं. इस तरह नोएडा में अब तक कुल 48, मेरठ में 24, आगरा में 12, लखनऊ में 10, गाजियाबाद में 9, बरेली में 6, बुलंदशहर व जौनपुर में तीन-तीन, बस्ती, पीलीभीत व वाराणसी में दो-दो, लखीमपुर खीरी, कानपुर, मुरादाबाद, शामली, हापुड़ व बागपत में एक-एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

इससे पहले गुरुवार को प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि प्रदेश में अबतक 121 केस सामने आए हैं. प्रदेश के 16 जिलों में कोरोना संक्रमण के मरीजों की पहचान हुई है. जबकि प्रदेश के 59 जिले अबतक कोरोना संक्रमण से मुक्त है. उन्होंने बताया कि अबतक 17 लोग इलाज से ठीक हुए हैं जबकि 2 लोगों की मौत हुई है. मरने वाले बस्ती व मेरठ के थे. प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि तबलीगी जमात में गए लोगों की पहचान व उन्हें क्वारंटीन करने का काम गंभीरता से किया जा रहा है, इसके लिए प्रदेश में अभियान चल रहा है.

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि हापुड़ में करीब 40 लोग क्वारंटीन होम छोड़ कर चले गए. जिसका संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया है, इसके साथ ही जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने तबलीगी जमात मामले में किसी प्रकार की भी रियायत नहीं देने का आदेश दिया है.



तबलीगी जमात में गए 429 लोगों का लिया गया सैंपल
अपर मुख्य सचिव गृह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली की घटना को गंभीरता से लिया है. मुख्यमंत्री के निर्देश पर कार्यवाही करते हुए अबतक 1072 लोगों की पहचान कर ली गई है. इनमें से 884 लोगों को अलग अलग जगहों पर क्वारंटीन किया गया है. जिसमें से 429 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया गया है. जांच रिपोर्ट गुरूवार रात तक आने की उम्मीद है. उन्होंने बताया कि तबलीगी जमात में गए लोगों में सबसे अधिक मेरठ में 304 की पहचान हुई है. वहीं बरेली में 145, प्रयागराज में 40, आगरा में 104, वाराणसी में 197, गोरखपुर में 187, गौतमबुद्ध नगर में 170, कानपुर में 33 और लखनऊ शहर व कमिश्नरी मिलाकर 93 लोगों की पहचान कर ली गई है. अन्य की पहचान के लिए गंभीरता से अभियान जारी है.

213 विदेशी चिन्हित, 211 के लोगों के पासपोर्ट हुए जब्त

अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रदेश पुलिस द्वारा अबतक 287 विदेशी नागरिकों की पहचान कर उनमें से 286 को क्वारंटीन करा दिया गया है। इसके अलावा 211 विदेशी नागरिकों के पासपोर्ट को जब्त कर इनके खिलाफ वीजा नियमों का उल्लंघन करने के अंतर्गत कार्रवाई की जा रही है.

ये भी पढ़ें:

आपदा से बाहर निकलने के लिए लॉकडाउन को शत-प्रतिशत सफल बनाना होगा: योगी आदित्यनाथ
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading