अपना शहर चुनें

States

UP Panchayat Chunav 2021: 164 चुनाव चिन्ह पर लड़ा जाएगा चुनाव, ग्राम प्रधान पद के लिए सबसे अधिक सिम्बल

164 चुनाव चिन्ह पर लड़ा जाएगा पंचायत चुनाव
164 चुनाव चिन्ह पर लड़ा जाएगा पंचायत चुनाव

UP Panchayat Chunav 2021: इस बार के पंचायत चुनाव के लिये तैयार मतपत्र पर तोप से लेकर हवाई जाहज (प्लेन) तक का चिह्न रहेगा. विभिन्‍न पदों के प्रत्‍याशियों को इन्‍हीं में से एक का चयन करना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 1:13 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनावों (Panchayat Election) को लेकर तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. पंचायत चुनाव के लिए 164 चुनाव चिह्न तय किए गए हैं. इनमें ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 18, ग्राम प्रधान पद के लिए 57, क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए 36 और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 53 चुनाव चिह्न तय किए गए हैं. प्रत्याशियों को इन्हीं में से एक चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ना होगा. सबसे अधिक चिह्न ग्राम प्रधान के लिए होंगे.

प्रदेश में इस समय त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां पूरे रफ्तार से चल रही हैं. मतदान की प्रक्रिया को अधिसूचना का इंतजार है. रिपोर्ट के अनुसार, इस बार मतदान के दौरान ग्राम प्रधान के पद पर 45 लोग चुनाव लड़ने का एक गांव से प्रवाधान होगा. प्रधानी के चुनाव में 45 लोग दावेदार हो सकेंगे. इनके लिये अलग-अलग चुनाव चिह्न का मतपत्र होगा. बता दें कि इस बार चुनाव के लिये मतपत्र पर तोप से लेकर हवाई जाहज (प्लेन) तक का चिह्न भी रहेगा. इसके अलावा उगता सूरज, हल जोतता किसान, इमली, अनार, पुस्तक जैसे चिह्न भी उपलब्‍ध रहेंगे. इनके माध्यम से प्रधानों की पांच वर्ष के लिये किस्मत लिखी जायेगी.

गोंडा से अगवा मेडिकल छात्र को STF ने नोएडा से किया बरामद, डाॅक्टर समेत 3 आरोपी गिरफ्तार



इस बीच, राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव में खर्च के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. इस गाइडलाइन ने पंचायत चुनाव में पहली बार उतरने का मन बना रहे लोगों को बड़ी राहत दी है. कारण यह है कि आयोग ने इस बार चुनावी खर्च बेहद कम कर दिया है. पिछले पंचायत चुनाव (2015) में ग्राम प्रधान का चुनाव लड़ने के लिए खर्च की जो अधिकतम सीमा 75 हजार रुपये थी, वह अब घटाकर महज 30 हजार रुपये कर दी गई है.


यही नहीं, जिला पंचायत सदस्य के प्रत्याशी को पिछले चुनाव में डेढ़ लाख रुपये खर्च की सीमा निर्धारित थी, वो अब आधी यानी 75 हजार रुपये हो गई है. इसी तरह बीडीसी सदस्य के चुनाव के लिए 25 हजार रुपये, ब्लॉक प्रमुख के लिए 75 हजार रुपये, वार्ड मेंबर के लिए 5 हजार रुपये और जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए दो लाख रुपये की खर्च सीमा निर्धारित की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज