अपना शहर चुनें

States

UP Panchayat Chunav 2021: निर्वाचन आयोग ने ड्यूटी के लिए बनाई 20 हजार कर्मचारियों की लिस्ट

निर्वाचन आयोग ने ड्यूटी के लिए बनाई 20 हजार कर्मचारियों की लिस्ट
निर्वाचन आयोग ने ड्यूटी के लिए बनाई 20 हजार कर्मचारियों की लिस्ट

निर्वाचन आयोग (Election Commission) को भी कार्मिक डाटा की जानकारी दे दी गई है. वहीं अब शासन से अधिसूचना जारी होने का इंतजार किया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 7:22 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव (UP Panchayat Elections) को लेकर इस बार चुनाव आयोग (Election commission) ने 20 हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लिस्ट बनाई है. जहां अयोग ने पोर्टल पर जिले के सभी विभागों से कार्मिक का डाटा फीड कराया गया है. डीएम के निर्देश पर सभी विभागाध्यक्षों ने सभी कर्मचारियों से डाटा फीड कराने को कहा था, काफी प्रयास के बाद फीडिंग का कार्य सफल हो गया है. हिन्दुस्तान अखबार के मुताबिक जिला निर्वाचन विभाग पंचायत ने कार्मिक डाटा की रिपोर्ट सोमवार को कमिश्नर को भेज दी है. जिसके अनुसार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिये कार्मिक ड्यूटी का कार्य पूरा हुआ है.

निर्वाचन विभाग को डाटा फीडिंग में बीस हजार 208 कर्मचारियों का डाटा फीड हो गया है. अब त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 20 हजार 208 कर्मचारी चुनाव का कार्य करेंगे. बता दें कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को दस फीसदी अतिरिक्त कर्मचारी मिलाकर 18 हजार 500 कर्मचारियों की जरूरत है. मगर जिला प्रशासन ने इससे ज्यादा संख्या में डाटा तैयार कराया है, इसमें प्रशासन ने 20 हजार से ज्यादा कर्मचारी तैयार किए हैं, यह कर्मचारी चुनाव कराने को तैयार हुये हैं. निर्वाचन आयोग को भी कार्मिक डाटा की जानकारी दे दी गई है. वहीं अब शासन से अधिसूचना जारी होने का इंतजार किया जा रहा है.

Tractor Rally: परविंदर सिंह बोले- दिल्ली में उत्पात मचाने वाले किसान नहीं, असामाजिक तत्व



आयोग के सूत्रों के अनुसार, ग्राम पंचायतवार मुफ्त में वोटर लिस्ट डाउनलोड करने का विकल्प आयोग की वेबसाइट पर था, मगर इस बार एसएमएस क्रेडिट खरीद के लिए निर्णय नहीं हो सका, इसलिए आयोग की वेबसाइट पर इस बार यह विकल्प नहीं दिया गया है. पहले आयोग की वेबसाइट पर ग्राम पंचायत सर्च करके डाउनलोड का विकल्‍प चुनने पर मोबाइल नम्बर डालने पर ओटीपी आने पर ही डाउनलोड किया जा सकता था. घर बैठे डाउनलोड करने की सुविधा 2015 के पंचायत चुनाव में और 2017 के निकाय चुनाव में थी, मगर इस बार नहीं दी गयी है.
आम जनता आयोग की वेबसाइट http://sec.up.nic.com पर एक-एक नाम वोटर लिस्ट में देख सकती है. वैसे सहायक विकास अधिकारी पंचायत अपना पासवर्ड डालकर प्रिंट निकालकर सम्बंधित ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट निकाल कर उसे सार्वजनिक कर सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज