लाइव टीवी

COVID-19 Update: UP में 24 घंटे में 249 नए मामले और चार की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 5175
Kanpur News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 12:09 AM IST
COVID-19 Update: UP में 24 घंटे में 249 नए मामले और चार की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा  5175
कलेक्टर ने मशीन को लेकर बड़ा दावा किया है. (Demo Pic)

उत्तर प्रदेश में (Uttar Pradesh) बुधवार को 24 घंटे में कोविड-19 संक्रमण (COVID-19 Infection) के 249 नए मामले सामने आए हैं तो चार लोगों की मौत हुई है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में (Uttar Pradesh)बुधवार को 24 घंटे में कोविड-19 संक्रमण (COVID-19 Infection) के 249 नए मामले सामने आए हैं तो चार और मौतों के साथ ही इस संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढकर 127 हो गयी है. जबकि  प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कुल 5175 मामले हैं.

बहरहाल, स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर शाम जारी बुलेटिन में बताया गया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कुल 5175 मामले हैं, जिनमें से 1982 सक्रिय संक्रमण के मामले हैं और 3066 मरीज उपचारित होकर अस्पताल से छुटटी पा चुके हैं. राज्य में इस संक्रमण की वजह से अब तक जान गंवाने वालों की संख्या 127 हो गयी है. वहीं, चार ताजा मौतों में से दो प्रयागराज में और एक-एक मेरठ एवं गोरखपुर में हुई है.

मौत का आंकड़ा पहुंचा 127
उत्‍तर प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण से सबसे अधिक 27 मौतें आगरा में हुई हैं. इसक अलावा मेरठ में 21, मुरादाबाद में 11, अलीगढ और कानपुर में आठ-आठ, गौतम बुद्ध नगर में छह और फिरोजाबाद में पांच, वाराणसी, संत कबीर नगर, मथुरा और झांसी में चार-चार, प्रयागराज में तीन, बस्ती, जालौन, मैनपुरी और गाजियाबाद में दो-दो तथा गोरखपुर, लखनऊ, हापुड, बुलंदशहर, बिजनौर, प्रतापगढ, अमरोहा, बरेली, श्रावस्ती, आजमगढ, एटा, कानपुर देहात, महोबा, कुशीनगर और ललितपुर में एक-एक व्यक्ति की जान कोरोना संक्रमण की वजह से गयी है.



प्रमुख सचिव ने कही ये बात


इससे पहले प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि मंगलवार को पहली बार सैम्पल जांच का आंकडा सात हजार को पार कर गया है और कुल 7179 सैम्पल की जांच की गयी. कुल 558 पूल टेस्टिंग के लिए लगाये गये और इनमें से 65 में इसकी पुष्टि हुई है. उन्होंने बताया कि हॉटस्पाट और अन्य क्षेत्रों में लगातार सर्वेक्षण का कार्य चल रहा है और कुल 67 लाख 64 हजार 24 घरों में तीन करोड़ 38 लाख 7714 लोगों का सर्वेक्षण किया गया है.

आरोग्य सेतु का लगातार उपयोग
जबकि यूपी के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि आरोग्य सेतु का लगातार उपयोग किया जा रहा है और जो अलर्ट प्राप्त हो रहे हैं, उन्हें जिलों को उपलब्ध कराया जा रहा है. इसके अलावा जिन्हें अलर्ट आता है, ऐसे 23,780 लोगों को स्वास्थ्य विभाग के नियंत्रण कक्ष से फोन किया गया है. इनमें से 71 लोगों ने बताया कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और उनका इलाज विभिन्न चिकित्सालयों में चल रहा है. जबकि कुल 41 लोगों ने बताया कि वे उपचारित हो चुके हैं और 326 इस समय क्‍वारंटाइन सेंटर्स में हैं. यही नहीं, बाकी को सलाह दी गयी है कि वे पूरी सतर्कता बरतें.

उन्होंने बताया कि अन्य राज्यों से प्रवासी कामगार एवं श्रमिक बड़ी संख्या में प्रदेश में लौट रहे हैं. उनमें संक्रमण के काफी मामले देखने को मिल रहे हैं, ऐसे में आवश्यक है कि प्रवासी कामगार घर पर क्‍वारंटाइन का सख्ती से पालन करें. साथ ही प्रसाद ने बताया कि अब तक आशा कार्यकर्ताओं ने पांच लाख 36 हजार 223 प्रवासी कामगारों का सर्वेक्षण किया, जिनमें से 629 लोग कोरोना संक्रमण के किसी ना किसी लक्षण वाले मिले और उनके नमूने लेकर जांच करायी जा रही है. जबकि ग्राम एवं मोहल्ला निगरानी समितियों का दायित्व है कि वे सुनिश्चित करें कि अगर प्रवासी कामगारों और श्रमिकों को घर पर क्‍वारंटाइन में रखा गया है तो वे उसका सख्ती से पालन करें.

ये भी पढ़ें
बड़ी खबर! राम जन्मभूमि में समतलीकरण के दौरान मिले मंदिर के अवशेष

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 6:26 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading