Lock Down तोड़ने वाले 11,317 लोगों के खिलाफ 3710 FIR, 5732 गिरफ्तार, कालाबाजारी पर भी एक्शन

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने शुक्रवार को बताया कि लॉक डाउन (Lockdown) का उल्लंघन करने वालों पर बड़ी कार्रवाई की गई है. प्रदेश में 11,317 लोगों के खिलाफ 3710 एफआईआर दर्ज की गई है. वहीं 5732 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. कालाबाजारी के खिलाफ 20 एफआईआर दर्ज की गई है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में लॉक डाउन (Lockdown) का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी है. वहीं सरकार ने अब कालाबाजारी (Black Marketing) करने वालों के खिलाफ भी एक्शन लेना शुरू कर दिया है. अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने शुक्रवार को बताया कि लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों पर बड़ी कार्रवाई की गई है. प्रदेश में 11,317 लोगों के खिलाफ 3710 एफआईआर दर्ज की गई है. वहीं 5732 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. कालाबाजारी के खिलाफ 20 एफआईआर दर्ज की गई है. इसके अलावा वहीं 3 लाख 81 हजार वाहनों को चेक किया गया. इस दौरान 1 करोड़ 92 लाख का जुर्माना वसूला गया है.

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने शुक्रवार को प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद और प्रमुख सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस की. अवनीश अवस्थी ने बताया कि कोरोना से सरकार डटकर लड़ रही है. सीएम योगी ने एक तरफ यूपी के लोगों से अपील की है, कि वे जिस प्रदेश में हैं, वहीं रुकें. यही नहीं सीएम योगी ने देश के विभिन्न राज्यों के सीएम से बात भी की है. इस दौरान सीएम योगी ने यूपी के लोगों को अपने प्रदेश में रुकने की व्यवस्था करने को लेकर कहा है. उन्होंने बताया कि 12 प्रदेशों के लिए योगी सरकार की तरफ से पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों को नोडल अधिकारी भी बनाण गया है. ताकि दूसरे प्रदेशों में रह रहे लोगों के हितों का ध्यान रखा जा सके.

धर्मिक स्थलों पर भीड़ न लगने के निर्देश



अवनीश अवस्थी ने बताया कि धार्मिक स्थलों पर भीड़ ने लगने के निर्देश दिए गए हैं. लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों पर बड़ी कार्रवाई की गई है. कोरोना को लेकर बनी विभिन्न समितियां लगातार काम कर रही हैं. डीएम-एसपी विभिन्न जिलों में एक साथ पेट्रोलिंग कर रहे हैं.
इसके साथ ही अवनीश अवस्थी ने बताया कि राजस्व विभाग ने क्रय व्यवस्था में 1 माह का शिथिलीकरण किया है. प्रदेश के शिक्षक संगठनों के आह्वान पर 1 महीने का वेतन काटने के निर्देश दिए गए हैं. सीएम हेल्पलाइन का ट्विटर हैंडल भी जारी किया गया है. वहीं फेसबुक ने निशुल्क सरकार को सहयोग करने प्रस्ताव दिया है. उन्होंने बताया कि इस समय प्रदेश में 18,772 मोबाइल वैन के जरिये घर-घर आवश्यक सामानों की डिलीवरी की जा रही है. प्रदेश में कम्युनिटी किचेन भी शुरू हो गए हैं. बड़े स्तर पर फ़ूड पैकेट बनाकर बांटे जा रहे हैं.

इस दौरान प्रमुख सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी ने बताया कि लॉक डाउन उर्वरक की दुकानें खुली रहेंगीं. हार्वेस्टर के लिए भी पास जारी किए जाएंगे. सावधानी बरतते हुए कटाई का भी कार्य चलता रहेगा. उन्होंने बताया कि प्रदेश में इस समय 1911 कोल्ड स्टोरेज चल रहे है. उन्होंने माना कि लॉक डाउन के चलते आलू के दाम में थोड़ा इजाफा हुआ है. लेकिन सरकार ने खरीद के लिए पूरी तैयारी कर ली है.

इनपुट: राजीव पी सिंह

ये भी पढ़ें:

COVID-19: कनिका कपूर की तीसरी रिपोर्ट भी आई पॉजिटिव, PGI में हैं भर्ती

यूपी में अब तक 49 मरीज कोरोना से हुए संक्रमित, 14 मरीज हुए डिस्चार्ज
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज