• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • उत्तराखंड आपदा: हादसे में यूपी के 39 कामगार लापता, सीएम योगी ने जारी किया टोल फ्री नंबर

उत्तराखंड आपदा: हादसे में यूपी के 39 कामगार लापता, सीएम योगी ने जारी किया टोल फ्री नंबर

आपदा प्रबंधन के मुताबिक 197 लोग लापता हैं.

आपदा प्रबंधन के मुताबिक 197 लोग लापता हैं.

Uttarakhand Flood News: उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने ( Glacier Burst) की वजह से आई आपदा में अब तक उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के 39 लोग लापता हैं.

  • Share this:

लखनऊ/चमोली. उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने ( Glacier Burst in Uttarakhand) की वजह से आपदा आई है. लेकिन इस आपदा में बड़ी संख्या में उत्‍तर प्रदेश के लोगों को भी नुकसान उठाना पड़ा है. अभी तक मिली जानकारी के अनुसार यूपी के कुल 39 लोग उत्तराखंड हादसे में लापता हैं. जैसे-जैसे समय बीत रहा है वैसे-वैसे इस संख्या में इजाफा होता जा रहा है. जबकि लापता लोगों की संख्या के और भी बढ़ने की आशंका है.

इस बीच यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने चमोली में ग्लेशियर फटने को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की है. इस दौरान उन्‍होंने एक टोल फ्री नंबर 1070 और व्हाट्सएप नंबर 9454441036 उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए जारी किया है. कोई भी परिवार जिनके सदस्य वहां काम कर रहे थे यदि वो लापता हैं तो वे इस नंबर पर सूचना दे सकते हैं. यही नहीं, सीएम ने हरिद्वार में राज्य नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का भी आदेश दिया है.
सीएम ने निर्देश दिया कि जो घायल हैं उनके इलाज के लिए जो संभव सहायता हो वो यूपी सरकार की ओर से दिया जाए. यूपी के लोग जो वहां मृतक होंगे उन्हें मुख्‍यमंत्री कोष से 2 लाख रुपए देने का निर्देश दिया गया है.

बहरहाल, उत्‍तर प्रदेश के लापता 39 लोगों में से सबसे ज्यादा लखीमपुर खीरी जिले के रहने वाले हैं. सोमवार शाम तक मिली जानकारी के मुताबिक खीरी के कुल 22 लोग लापता बताये गये हैं. इसके अलावा सहारनपुर के तीन और मेरठ के चार मजदूरों के भी लापता होने की सूचना है. जबकि गोरखपुर मण्डल के कुल 5 मजदूर हादसे के बाद से लापता हैं. इसके अलावा शामली के भी दो मजदूर लापता हैं. यही नहीं, मुरादाबाद, बिजनौर और चंदौली के एक-एक मजदूर हादसे के बाद से लापता बताये जा रहे हैं. बता दें कि यह जानकारी इन जिलों से रिलीफ कमिश्नर ऑफिस को मिली है.

अब तक इतने लोग हुए लापता
आपदा प्रबंधन को संभाल रहे उत्तराखंड के अधिकारी डॉ. पीयूष रौतेला ने कहा कि सही-सही संख्या का आकलन अभी किया जा रहा है. सरकार की पहली प्राथमिकता मलबे के बीच और पावर प्रोजेक्ट के टनल में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालना है. अभी लापता लोगों के बारे में पूरी तरह जानकारी नहीं मिल पायी है. उत्तराखंड रिलीफ कमिश्नर ऑफिस से जानकारी दी गई है कि हादसे के बाद से अभी तक 20 डेड बॉडी निकाली जा चुकी हैं. इनकी शिनाख्त होना बाकी है. सोमवार की शाम पांच बजे तक की रिपोर्ट के मुताबिक कुल 197 लोग लापता बताये गये हैं.

Uttarakhand disaster, Chamoli, UP News, CM Yogi, CM Trivendra Singh Rawat, उत्तराखंड आपदा, चमोली, यूपी न्‍यूज़, सीएम योगी, सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत

उत्तराखंड पुलिस ने कुल 202 लोगों के लापता होने की सूचना दी है.

दूसरी ओर उत्तराखंड पुलिस ने कुल 202 लोगों के लापता होने की सूचना दी है. इनमें से ज्यादातर हादसे के वक्त किसी न किसी जल विद्युत परियोजना में काम कर रहे थे. उत्तराखंड पुलिस के मुताबिक ऋत्विक और उसकी सहयोगी कम्पनी के कुल 121 लोग, एचसीसी के 3, ओम मैटल के 21, तपोवन गांव के 2, रिंगी गांव के 2, करछौ गांव के 2, रैणी गांव के 5 और ऋषिगंगा कम्पनी के 46 लोग अभी तक लापता हैं.

बता दें कि रविवार की सुबह उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटकर नदी में गिर गया था. इससे नदी में बाढ़ आ गई थी. इसकी चपेट में कई जल विद्युत परियोजनायें आ गई हैं. इन परियोजनाओं के टनल में बहुत से लोग अभी भी फंसे हुए हैं. राहत और बचाव कार्य में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, उत्तराखंड पुलिस और आर्मी को लगाया गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज