अपना शहर चुनें

States

UP में सेना के लड़ाकू विमानों के लिए तीसरी एयर स्ट्रिप तैयार, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर उतर सकेगा जगुआर

जल्द ही यूपी की यह तीसरी एयर स्ट्रिप तैयार हो जाएगी. (सांकेतिक फोटो)
जल्द ही यूपी की यह तीसरी एयर स्ट्रिप तैयार हो जाएगी. (सांकेतिक फोटो)

Poorvanchal Express Way Air Strip: यूपी में भारतीय सेनाओं की मदद के लिए प्रदेश की तीसरी एयर स्ट्रिप तैयार हो रही है. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के बाद अब पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर भी उतर सकेंगे राफेल और जगुआर जैसे लड़ाकू विमान.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2021, 12:24 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. आगरा-लखनऊ और यमुना एक्सप्रेस वे के बाद अब उत्तर प्रदेश में देश की सेनाओं की मदद के लिए तीसरी एयर स्ट्रिप (Express way Air Strip) भी तैयार है. जी हां, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर कुछ साल पहले भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान (IAF Fighter plane) को उतारा गया था. ठीक इसी तर्ज पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के ड्रीम प्रोजेक्ट पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Poorvanchal Express Way) को भी फाइटर प्लेन को उतारने लायक हवाईपट्टी के रूप में विकसित किया जा रहा है. जल्द ही यूपी की यह तीसरी एयर स्ट्रिप तैयार हो जाएगी.

राफेल जैसे फाइटर प्लेन उतारे जा सकते हैं
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर सुल्तानपुर के कूरेभार गांव में एयर स्ट्रिप तैयार की जा रही है. आगरा और लखनऊ के बाद उत्तर प्रदेश में यह तीसरी एयर स्ट्रिप होगी, जहां सेना के लड़ाकू विमानों को आपातकाल में उतारना संभव हो सकेगा. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर तीसरी एयर स्ट्रिप के तैयार होने के साथ ही उत्तर प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य हो जाएगा, जहां सड़क पर तीन-तीन हवाई पट्टियां मौजूद हैं, जिस पर युद्धकाल में जगुआर, मिराज और राफेल जैसे फाइटर प्लेन उतारे जा सकते हैं.

यूपी के एयर स्ट्रिप सबसे मुफीद हैं
एक्सप्रेसवे के एयर स्ट्रिप पर लड़ाकू विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग और टेक ऑफ कराने की सुविधा होगी. आगरा एक्सप्रेसवे पर मिराज 2000, जगुआर, सुखोई 30 और विशालकाय हरक्यूलस जैसे विमान उतर चुके हैं. इसी तरह यमुना एक्सप्रेसवे का भी फाइटर प्लेन के रनवे के तौर पर परीक्षण किया जा चुका है. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की एयर स्ट्रिप तैयार होने के बाद इसका भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. भारतीय वायुसेना के हिंडन और आगरा एयरबेस के विमानों के लिए जरूरत पड़ने पर तीनों एक्सप्रेसवे के रनवे उपलब्ध रहेंगे. बताया जा रहा है कि चीन और पाकिस्तान के साथ जंग की सूरत में दुश्मनों को जवाब देने के लिए यूपी के एयर स्ट्रिप सबसे मुफीद हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज