UP में थमी COVID-19 की रफ्तार, 4 जिले हुए कोरोना मुक्त, 54 जिलों में संक्रमण का आंकड़ा 10 से कम

यूपी में कोरोना संक्रमण तेजी से कम होता दिख रहा है.

यूपी में कोरोना संक्रमण तेजी से कम होता दिख रहा है.

COVID-19 in UP: उत्तर प्रदेश में कोरोना की पॉजिटिविटी दर मात्र 0.3 फीसदी है, जबकि रिकवरी दर 98 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है.

  • Share this:

लखनऊ. बीते दिनों उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में फैले कोरोना (COVID-19) से मचे हाहाकार के बाद अब यूपी में संक्रमण की रफ्तार बेहद तेजी के साथ थमती नजर आ रही है. सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के निर्देश पर टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट के साथ वैक्सीनेशन के लिए हर शहर, कस्बे और गांवों में चलाये गए अभियान का अब एक बड़ा असर देखने को मिल रहा है. जिसके तहत आबादी के हिसाब से देश के सबसे बड़े राज्य और कई यूरोपीय देशों से अधिक जनसंख्या वाले उत्तर प्रदेश के 4 जिले गुरुवार को कोरोना कोरोना मुक्त हो गए हैं. वहीं करीब 20 लाख से ऊपर की आबादी वाले अन्य 54 जिलों में भी किसी में एक तो किसी में 2 समेत कोरोना संक्रमण के मामले अधिकतम 10 अंकों तक सिमट गए हैं.

दरअसल, उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के बेहतर माइक्रो मैनेजमेंट से बीते 24 घंटों में महज 642 नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं. मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश में कोरोना की पॉजिटिविटी दर मात्र 0.3 फीसदी है, जबकि रिकवरी दर 98 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है. बीते 24 घंटे में उत्तर प्रदेश में जितने कुल सक्रिय केस हैं, उससे अधिक कई राज्यों में रोजाना संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं.

Youtube Video

यूपी में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए योगी सरकार और खासकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सक्रियता के चलते कोरोना संक्रमण की दर में एक बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. जिसके तहत आने वाले दिनों में यूपी के अन्य कई जिलों के भी जल्द ही कोरोना मुक्त हो जाने की संभावना जताई जा रही है.
UP में कोरोना संक्रमण को रोकने और कोरोना की तीसरी संभावित लहर से बचने के लिए युद्धस्तर पर वैक्सीनेशन का भी अभियान चलाया जा रहा है. अब तक प्रदेश के 02 करोड़ 15 लाख 88 हजार 323 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है. उत्तर प्रदेश में औसतन रोजाना 4 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. जिसके चलते बीते 24 घंटों में  3,91,441 लोगों का टीकाकरण किया गया है.

उत्‍तर प्रदेश में रोजाना लगभग चार लाख डोज लगाई जा रही हैं. सीएम के निर्देश पर अगले दो-तीन दिनों के भीतर 5 से 6 लाख लोगो को रोजाना वैक्सीन लगाने का लक्ष्य तय किया गया है. वहीं सीएम ने जुलाई माह में रोजाना 10 से 12 लाख लोगो का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए वैक्सीन लगवाने वालो की भी संख्या बढ़ाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के भी निर्देश दे दिए हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज