भाजपा सरकार के 4 साल पूरे, यूपी में BJP के सबसे लम्बे कार्यकाल वाले मुख्यमंत्री बने योगी आदित्यनाथ

यूपी बीजेपी सरकार के चार साल पूरे हो गए हैं इसकी साथ योगी आदित्यनाथ ने नया रिकॉर्ड भी बना दिया है. (File Photo)

यूपी बीजेपी सरकार के चार साल पूरे हो गए हैं इसकी साथ योगी आदित्यनाथ ने नया रिकॉर्ड भी बना दिया है. (File Photo)

Lucknow News: पहले सबसे बीजेपी के कम उम्र के नेता के तौर पर मुख्यमंत्री बनने वाले योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने यूपी में 4 साल सफलता से सरकार चलाने के बाद नया रिकॉर्ड कायम किया है. वह यूपी में पार्टी के सबसे लम्बे कार्यकाल वाले मुख्यमंत्री बन गए हैं.

  • Share this:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार ने 4 साल (4 years of BJP Government) पूरे कर लिए हैं. 19 मार्च 2017 को तत्कालीन गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद रहे योगी आदित्यनाथ ने देश के सबसे बड़े राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर प्रदेश की बागडोर संभाली थी. अपने 4 साल के कार्यकाल में योगी आदित्यनाथ ने योजनाओं के जरिये कई उपलब्धियां हासिल की. वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीजेपी में रहते हुए एक रिकॉर्ड भी कायम किया है. वह बीजेपी में पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने सरकार में इतना लंबा कार्यकाल पूरा किया है.

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने 4 साल सत्ता में पूरे किए हैं. 18 मार्च 2021 को बतौर मुख्यमंत्री अपने कार्यकाल के 1,460 दिन पूरे किए हैं. इसी के साथ योगी आदित्यनाथ सबसे ज्यादा दिनों तक मुख्यमंत्री के पद पर रहने वाले उत्तर प्रदेश में बीजेपी के पहले नेता बन गए हैं. वैसे बाकी सभी दलों को जोड़ लें तो सबसे ज्यादा लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने की उपलब्धि कांग्रेस के नेता रहे डॉ संपूर्णानंद के पास है. लेकिन बीजेपी खेमे में यह पहला नाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का है. अब तक उत्तर प्रदेश में 21 नेता राज्य की कमान संभाल चुके हैं. उत्तर प्रदेश में गोविंद बल्लभ पंत से लेकर योगी आदित्यनाथ तक यह सिलसिला जारी है.

योगी से पहले राजनाथ, राम प्रकाश गुप्ता और कल्याण रहे मुख्यमंत्री

बीजेपी की तरफ से योगी आदित्यनाथ से पहले राजनाथ सिंह मुख्यमंत्री रह चुके हैं और राम प्रकाश गुप्ता और कल्याण सिंह भी मुख्यमंत्री रह चुके हैं. इन तीनों मुख्यमंत्रियों ने 21 सितंबर 1997 से लेकर मार्च 2002 तक उत्तर प्रदेश की कमान संभाली. इन 5 साल के दौरान भाजपा के इन तीनों नेताओं को मुख्यमंत्री बनने का मौका मिला लेकिन इतने लंबे समय तक भारतीय जनता पार्टी की तरफ से कोई अकेला मुख्यमंत्री नहीं टिक पाया. कई मायनों में योगी आदित्यनाथ में और रिकॉर्ड कायम किए हैं.
पार्टी में लगातार बढ़ता जा रहा है कद: जानकार

वैसे योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के बीजेपी के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री भी हैं. इसके अलावा योगी आदित्यनाथ इकलौते ऐसे मुख्यमंत्री रहे हैं, जिन्हे पार्टी संगठन की तरफ से अलग-अलग राज्यों में चुनाव प्रचार का जिम्मा सौंपा गया. बीजेपी संगठन के जानकार ये बताते हैं कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बीजेपी को हिंदुत्व की आक्रामक राजनीति के नए पोस्टर ब्वॉय की तरह हर चुनावी प्रचार के जरिये को फायदा पहुंचाते रहे है. लिहाजा पार्टी के भीतर योगी का कद बढ़ता जा रहा है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज