69000 शिक्षक भर्ती में धांधली: हर जिले में कमेटी करेगी सफल अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच

उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था (ADG Law and Order) प्रशांत कुमार (File Photo)

उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था (ADG Law and Order) प्रशांत कुमार (File Photo)

यूपी के शिक्षा विभाग में नियुक्ति की गड़बड़ियों पर एडीजी एलओ प्रशांत कुमार (ADG L&O Prashant Kumar) ने कहा कि अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच के लिए हर जिले में कमेटी बनाई गई है. कमेटी में एडिशनल एसपी, एडीएम और बेसिक शिक्षा के अधिकारी शामिल हैं. हर जिले में दस्तावेजों की जांच हो रही है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था (ADG Law and Order) प्रशांत कुमार ने बुधवार को कहा कि प्राइमरी स्कूलों में 69000 सहायक शिक्षक भर्ती (69000 Assistant Teachers Recruitment) में धांधली की यूपी एसटीएफ ने जांच शुरू कर दी है. प्रयागराज में शिक्षक भर्ती में धांधली करने वाले सिंडिकेट का खुलासा हुआ था. एसटीएफ ने धांधली से जुड़े साक्ष्यों को लेकर जांच शुरू कर दी है, सभी पहलुओं की जांच   की जा रही है.

कमेटी में एडिशनल एसपी, एडीएम और बीएसए

शिक्षा विभाग में नियुक्ति की गड़बड़ियों पर एडीजी एलओ ने कहा कि अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच के लिए हर जिले में कमेटी बनाई गई है. कमेटी में एडिशनल एसपी, एडीएम और बेसिक शिक्षा के अधिकारी शामिल हैं. हर जिले में दस्तावेजों की जांच हो रही है. एसटीएफ ने प्रयागराज मामले की जांच शुरू कर दी है. एसटीएफ ने प्रयागराज पुलिस ने मामले के दस्तावेज ले लिए हैं.

अनामिका मामले की जांच जारी
वहीं कस्तूरबा गांधी विद्यालय की शिक्षिका से जुड़े फर्जीवाड़ा पर एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि अनामिका शुक्ला के खिलाफ विभिन्न जिलों में केस दर्ज हुआ है. जिला स्तर पर मामले में की जा रही है. इस मामले से जुड़े सभी पहलुओं पर की जांच की जा रही है.

तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों के खिलाफ कार्रवाई का दिया ब्यौरा

वहीं एडीजी ने इस दौरान यूपी पुलिस द्वारा तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों के खिलाफ हुई कार्रवाई ब्यौरा दिया. एडीजी ने बताया कि तब्लीगी जमात से जुड़े देश के 276 लोगो के खिलाफ केस दर्ज हुए थे. अब तक 211 केस में चार्जशीट दाखिल की गई. तब्लीगी जमात से जुड़े विदेश के 47 लोगो के खिलाफ केस दर्ज हुए थे. 31 विदेशियों के खिलाफ चार्जशीट जारी की गई है. पासपोर्ट अधिनियम और लॉक डाउन उल्लंघन के आरोप साबित हुए हैं. तब्लीगी जमात से जुड़े विदेशियों को उनके देश भेजने की कार्रवाई जारी है.



इनपुट: ऋषभ मणि त्रिपाठी/राजीव पी सिंह

ये भी पढ़ें:

अनामिका शुक्ला मामले में जांच तेज, अब तक इन 9 जिलों में मिलीं फर्जी टीचर

69000 शिक्षक भर्ती फर्जीवाड़ा: DGP ने यूपी एसटीएफ को सौंपी मामले की जांच
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज