Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    COVID-19 को शिकस्त दे चुके एक युवक ने KGMU में दान किया अपना प्लाज्मा

    छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या फिर बढ़ गई है. (Demo PIc)
    छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या फिर बढ़ गई है. (Demo PIc)

    कोविड-19 (COVID-19) को शिकस्त दे चुके 21 साल के एक युवक ने उत्तर प्रदेश में लखनऊ (Lucknow) के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (King George Medical University) के प्लाज्मा बैंक के लिए अपना प्लाज्मा दान किया है.

    • Share this:
    लखनऊ. कोविड-19 (COVID-19) को शिकस्त दे चुके 21 साल के एक युवक ने साहसिक कदम उठाया है. युवक ने उत्तर प्रदेश में लखनऊ (Lucknow) के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (King George Medical University) के प्लाज्मा बैंक के लिए अपना प्लाज्मा दान किया है. इस तरह अब संस्थान के पास 7 लोगों का प्लाज्मा एकत्र हो गया है.

    केजीएमयू की ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की अध्यक्ष डॉ. तूलिका चंद्रा ने शनिवार को एजेंसी को बताया कि 'कोरोना वायरस से ठीक हुए युवक ने शुक्रवार रात प्लाज्मा दान किया. उसका ब्लड ग्रुप ‘ओ पॉजिटिव’ था जो बहुत कम लोगों का होता है.' उन्होंने बताया कि अभी तक केजीएमयू में कोरोना वायरस से ठीक हुये सात लोग अपना प्लाज्मा दान कर चुके है . इनमें एक रेजीडेंट डाक्टर तौसीफ खान, एक कनाडा की महिला डाक्टर और पांच अन्य लोग शामिल हैं.

    एक साल तक कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है प्लाज्मा
    डॉ. तूलिका चंद्रा ने बताया कि इन सभी का प्लाज्मा संस्थान के प्लाज्मा बैंक में रखा जाएगा और यह एक साल तक कभी भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. डॉ चंद्रा ने बताया कि 'केजीएमयू में इस समय 17 संक्रमित भर्ती हैं जिनमें दो महिलायें शामिल है लेकिन इनमें से कोई भी रोगी की हालत इतनी गंभीर नहीं है कि उसे प्लाज्मा थेरेपी दी जाए.
    कोरोना रोगियों पर किया जा रहा है प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल


    केजीएमयू प्रशासन ने यह फैसला लिया है कि प्रदेश के दूसरे जिलों या मेडिकल कॉलेज, अस्पतालों में कोई ऐसा संक्रमित रोगी है जिसकी हालत बहुत नाजुक है और उसका उपचार प्लाज्मा थेरेपी से किया जा सकता है तो उस रोगी को केजीएमयू लाया जाएगा और उसे यहां प्लाज्मा थेरेपी दी जाएगी.' केजीएमयू में प्लाज्मा थेरेपी का अभी कोरोना रोगियों पर ट्रायल किया जा रहा है.

    ये भी पढ़ें - 

    योगी ने दिया विकास का विजन: सड़क बनाने को गोरखनाथ मंदिर की दीवार और 50 दुकानें तोड़ी गईं

    COVID-19: रेल भवन में तीसरा मामला, रेलवे की वरिष्ठ अधिकारी कोरोना से संक्रमित
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज