लाइव टीवी

सोनभद्र मिडडे मील अनियमितता मामले में निलंबित किए जाएंगे ABSA: बेसिक शिक्षा मंत्री

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 29, 2019, 5:00 PM IST
सोनभद्र मिडडे मील अनियमितता मामले में निलंबित किए जाएंगे ABSA: बेसिक शिक्षा मंत्री
बेसिक शिक्षा मंत्री स्वतंत्र प्रभार और सोनभद्र के प्रभारी मंत्री सतीश दि्ववेदी ने कहा कि सोनभद्र मामले में एक्शन लिया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री स्वतंत्र प्रभार और सोनभद्र के प्रभारी मंत्री सतीश दि्ववेदी ने कहा कि शिक्षामित्र ने साजिशन ऐसा किया ताकि घटना के बाद व्यवस्था उसे सौंप दी जाए. इससे छवि खराब हुई उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए कार्यमुक्त कर दिया गया है. एफआईआर भी दर्ज कराई जा रही है.

  • Share this:
लखनऊ. सोनभद्र के प्राइमरी स्कूल में दूध में पानी मिलाए जाने के मामले में उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री स्वतंत्र प्रभार और सोनभद्र के प्रभारी मंत्री सतीश दि्ववेदी (Satish Dwivedi) ने कहा कि घटना जैसे ही संज्ञान में आई, वैसे ही हमारी जिलाधिकारी से बात हुई और वह मौके पर गए और जांच की. पता चला कि दो स्थायी शिक्षिकाओं को खंड शिक्षा अधिकारी (ABSA) एक साथ अवकाश दे दिया गया था. वहीं विद्यालय में तैनात शिक्षामित्र चाहता था कि मिड डे मील का संचालन वह करे लेकिन विभाग में ऐसा कोई नियम नहीं है. मिड डे मील का संचालन सिर्फ स्थायी शिक्षक ही कर सकता है. लिहाजा पास के स्कूल के शिक्षक को व्यवस्था सौंपी गई थी.

प्रभारी मंत्री ने कहा कि शिक्षामित्र ने साजिशन ऐसा किया ताकि घटना के बाद व्यवस्था उसे सौंप दी जाए. इससे छवि खराब हुई उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए कार्यमुक्त कर दिया गया है. वहीं शिक्षामित्र के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जा रही है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा जिम्मेदारी संभालने वाले शिक्षक को भी निलंबित कर दिया गया है. इसके अलावा खंड शिक्षा अधिकारी को एक साथ दोनों शिक्षकों को अवकाश पर नहीं भेजना चाहिए था, उनके खिलाफ भी मुख्यालय रिपोर्ट आ रही है, उन्हें भी निलंबित कर दिया जाएगा.

बीएसए ने जांच रिपोर्ट शासन को भेजी

उधर पता चला है कि बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) ने जांच कर रिपोर्ट शिक्षा निदेशालय भेज दी है. जानकारी के अनुसार रिपोर्ट में बीएसए ने घटना के सही होने की पुष्टि की है. मामले में बीएसए ने एबीएसए के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की गई है. बता दें सोनभद्र के चोपन ब्लाक के सलईबनवा प्राथमिक स्कूल में बुधवार को मिड डे मील के अनुसार दूध देते समय एक बाल्टी पानी में 1 लीटर दूध मिलाकर गर्म किया गया और उसे बच्चों को बांट दिया गया. स्कूल की रसोईया फूलवंती ने बताया कि उसे एक ही लीटर दूध उपलब्ध कराया गया था और उसने उसे 1 लीटर दूध में एक बाल्टी पानी मिलाकर बच्चों को दे दिया.

वीडियो बनाने वाले युवक राजवंश चौबे ने बताया कि जब मैं मौके पर गया तो मौके पर मैंने पानी मिलाते हुए खुद अपनी आंखों से देखा. पूछने पर बताया गया कि मैं तो रसोइया हूं, जो मिलता है वहीं हम पिलाते हैं.

इनपुट: प्रशांत कुमार पांडेय

ये भी पढ़ें:
Loading...

सोनभद्र: बाल्टी भर पानी में 1 लीटर दूध मिलाकर 85 बच्चों को पिलाया

FASTag तो ठीक पर फर्जी आईडी दिखाकर टोल में छूट मांगने वालों से कैसे निपटेंगे?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 4:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...