होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना, लखीमपुर और सीतापुर में रेड अलर्ट जारी

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना, लखीमपुर और सीतापुर में रेड अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश की संभावना (File photo) (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश की संभावना (File photo) (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

अभी तक के मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुमान के अनुसार 20 जून के बाद पूर्वी यूपी में भी बारिश का जोर थोड़ा थम जायेगा. 22 जून से मौसम के खुल जाने की संभावन?

लखनऊ. मौसम विभाग (Meteorological Department) के ताजा अनुमान के मुताबिक मौसम विभाग ने अगले 36 घण्टों में प्रदेश के पूर्वी इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश (Rainfall) की संभावना जाहिर की है. ताजा अध्ययन के मुताबिक तेज बारिश की जद में 31 जिले आएंगे. इनमें से कुछ जिलों में भारी बारिश की तो कुछ जिलों में बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गयी है. 18 जून की दोपहर से लेकर 20 जून की सुबह तक के लिए ये अलर्ट जारी किया गया है. जिन जिलों में बहुत भारी बारिश की आशंका जाहिर की गई है वे जिले हैं - बहराइच, लखीमपुर खीरी और सीतापुर. मौसम विभाग ने इन तीनों जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. यानी इन जिलों में 100 मिलीमीटर से भी ज्यादा बारिश हो सकती है. तीनों जिलों के जिला प्रशासन को इस बाबत चेतावनी भेज दी गयी है. तेज बारिश के साथ बिजली गिरने के खतरे के प्रति भी आगाह किया गया है.

कुछ और जिले हैं जिनमें तेज बारिश की संभावना बनी हुई है. ये जिले हैं - बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, फतेहपुर, गोण्डा, बाराबंकी, रायबरेली, बरेली, पीलीभीत और शाहजहांपुर. इन जिलों में अगले 36 घण्टे घण्टों के दौरान 100 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है. कुछ और जिलों में भी अगले 36 घण्टों में बारिश हो सकती है. हालांकि इन जिलों में बारिश का प्रभाव बहुत ज्यादा नहीं रहेगा. ये जिले हैं - लखनऊ, प्रयागराज, प्रतापगढ़, बलरामपुर, श्रावस्ती, हरदोई, फर्रूखाबाद, कन्नौज, कानपुर नगर, उन्नाव, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, बदायूं और हमीरपुर. इन जिलों के लिए खतरी की कोई चेतावनी फिलहाल जारी नहीं की गयी है.

UP: नोएडा मेट्रो रेल के ऑफिस में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की 6 गाड़ियां

पश्चिमी यूपी के बाकी जिलों में मौसम या तो खुला रहेगा या फिर सिर्फ बादलों की आवाजाही रहेगी. बारिश की बहुत कम संभावना दिखाई दे रही है. अभी तक के मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार 20 जून के बाद पूर्वी यूपी में भी बारिश का जोर थोड़ा थम जाएगा. 22 जून से मौसम के खुल जाने की संभावना जताई गयी है.

Tags: Lucknow news, Pre Monsoon Rain, UP news, Weather Alert, Weather department, Weather forecast

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर