लाइव टीवी

मऊ में स्कूल-कॉलेज बंद, बड़ी संख्या में सुरक्षाबल के जवान तैनात
Agra News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 18, 2019, 12:35 PM IST
मऊ में स्कूल-कॉलेज बंद, बड़ी संख्या में सुरक्षाबल के जवान तैनात
सीएए के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन में मऊ में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है. कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है. (फाइल फोटो)

मऊ शहर के सभी मदरसे और स्‍कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं और शहरी इलाके की दुकानें भी फिलहाल बंद हैं.

  • Share this:
लखनऊ. नागरिकता संशोधन कानून (Citizen Amendment Act) के खिलाफ मऊ में हुए हिंसक प्रदर्शनों के बाद जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है. शहर के सभी मदरसे और स्कूल-कॉलेज भी बंद कर दिए गए हैं. वहीं अब शासन ने पूरे सूबे में हुए प्रदर्शनों को लेकर भी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है. जानकारी के अनुसार प्रदर्शनों के बाद अब तक 113 लोगों को गिरफ्तार (Arrest) किया जा चुका है. जानकारी के अनुसार मऊ में 157 नामजद और 1042 अज्ञात पर एफआईआर दर्ज की गई है. मऊ में 19 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं, जिनमें से 9 पर रासुका लगाने की तैयारी है. वहीं लखनऊ में 5 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं. सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले भी 4 लोग गिरफ्तार किए गए हैं.

उधर बाराबंकी में 40 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई, हरदोई में 14 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है. इसी तरह से संत कबीर नगर में 15 नामजद, 25 अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. प्रतापगढ़ में एआईएमआईएम के 5 नेता जेल भेजे गए. वहीं आगरा में 5, मथुरा में 38, पीलीभीत में 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

मऊ में भारी फोर्स की तैनाती
अपर पुलिस महानिदेशक आशुतोष पांडेय के अनुसार अगले आदेश तक मऊ शहर के सभी मदरसे और स्‍कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं और शहरी इलाके की दुकानें भी फिलहाल बंद हैं. उन्होंने बताया कि जिले में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है और रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैण्ड पर भी सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं.

गौरतलब है कि सोमवार शाम मऊ जिले में संशोधित नागरिकता कानून और जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में छात्रों पर पुलिस कार्रवाई के खिलाफ स्थानीय लोगों ने उग्र प्रदर्शन करते हुए दक्षिण टोला थाने को आग के हवाले करने की कोशिश की थी. उपद्रवियों ने थाने के कम्‍प्‍यूटर कक्ष में जबरदस्त तोड़फोड़ की थी.

इनपुट: ऋषभ मणि त्रिपाठी
ये भी पढ़ें: यूपी में प्राइमरी से उच्च शिक्षा तक शिक्षकों, कर्मचारियों की भर्ती के लिए आयोग

मऊ हिंसा: अब तक 19 लोग गिरफ्तार, अगले आदेश तक इंटरनेट सेवाएं बंद, कर्फ्यू नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 18, 2019, 9:19 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर