Home /News /uttar-pradesh /

action will be taken against those who withdraw more than 10 lakhs from the account during up elections 600 account holders have been identified nodbk

UP चुनाव के दौरान अकाउंट से 10 लाख से ज्यादा निकालने वालों पर होगी कार्रवाई, अब तक 600 खाताधारकों की हुई पहचान

आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि चुनाव पर्यवेक्षकों की सूची के आधार पर बनारस, बलिया और मिर्जापुर में 56 लाख रुपये सीज हो चुके हैं.  (सांकेतिक फोटो)

आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि चुनाव पर्यवेक्षकों की सूची के आधार पर बनारस, बलिया और मिर्जापुर में 56 लाख रुपये सीज हो चुके हैं. (सांकेतिक फोटो)

UP Chunav: चुनाव आयोग के पर्यवेक्षकों से मिली सूची के आधार पर आयकर विभाग की टीम ने इसकी पड़ताल शुरू कर दी है. अब आयकर विभाग इन 600 खाताधारकों के बैंक खाते खंगाल रहा है. दरअसल, आचार संहिता के दौरान 10 लाख रुपये से ज्यादा नगदी निकालने वालों की सूची तैयार की गई है.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections) के दौरान अकाउंट से ज्यादा नगदी रकम निकालने (Withdraw Cash From Account) वालों के खिलाफ अब कार्रवाई हो सकती है. यह कार्रवाई आयकर विभाग (Income Tax Department) के द्वारा किया जाएगा. दरअसल, खातों से ज्यादा नगदी निकालने वाले खाताधारकों की एक सूची तैयार हो गई है. भदोही, मिर्जापुर, नारस, गाजीपुर और बलिया के करीब 600 खाताधारकों की भी सूची बनाई गई है. खास बात यह है कि इनमें 200 खाताधारक सिर्फ गाजीपुर के हैं. वहीं, इन सभी के ऊपर जल्द ही आयकर विभाग का डंडा चलने वाला है.

जानकारी के मुताबिक, चुनाव आयोग के पर्यवेक्षकों से मिली सूची के आधार पर आयकर विभाग की टीम ने इसकी पड़ताल शुरू कर दी है. अब आयकर विभाग इन 600 खाताधारकों के बैंक खाते खंगाल रहा है. दरअसल, आचार संहिता के दौरान 10 लाख रुपये से ज्यादा नगदी निकालने वालों की सूची तैयार की गई है. कहा जा रहा है कि 10 लाख से ज्यादा रकम निकालने वालों ने विभिन्न दलों के साथ निर्दलीय प्रत्याशी, व्यापारी-उद्यमी भी शामिल हैं. वहीं, खातों में पिछले वर्षों में रुपयों के लेन-देन का रिकॉर्ड की जांचा भी की जा रही है.

मिर्जापुर में 56 लाख रुपये सीज हो चुके हैं
‘हिन्दुस्तान’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि नगदी निकालने का सही वजह ये लोग नहीं बता सके तो माना जाएगा कि ये पैसा चुनाव संबंधी गतिविधियों में खर्च किया गया है. ऐसे में चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार, आयकर विभाग कार्रवाई करेगा. आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि चुनाव पर्यवेक्षकों की सूची के आधार पर बनारस, बलिया और मिर्जापुर में 56 लाख रुपये सीज हो चुके हैं.

Tags: Election commission, Income tax department, Lucknow news, UP Chunav 2022, Uttar pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर