• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP में सामने आए Coronavirus के 121 पॉजिटिव मामले: अतिरिक्त मुख्य सचिव

UP में सामने आए Coronavirus के 121 पॉजिटिव मामले: अतिरिक्त मुख्य सचिव

अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में अब तक 1044 श्रमिक ट्रेनों को लाये जाने की व्यवस्था की गई है

अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में अब तक 1044 श्रमिक ट्रेनों को लाये जाने की व्यवस्था की गई है

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित अब तक 121 पॉजिटिव केस हो चुके हैं. प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

  • Share this:
    लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित अब तक 121 पॉजिटिव केस हो चुके हैं. प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि दिल्ली में तब्लीगी जमात कार्यक्रम में भाग लेने वाले 429 लोगों के नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए हैं. मामले तेजी से नहीं बढ़ रहे हैं क्योंकि बुधवार के बाद से केवल 8 नए मामले सामने आ रहे हैं.



    200 लोगों का पासपोर्ट जब्त कर चुकी है पुलिस
    दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में हुए तबलीगी जमात में यूपी से शामिल हुए 1330 लोगों को चिन्हित किया गया है. इनमें 258 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं, इन सभी को क्वारंटाइन कर उनकी जांच की जा रही है. साथ ही सभी का सैंपल जांच के लिए भेजा जा रहा है. अभी तक 400 से ज्यादा लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा जा चुका है. इतना ही नहीं पुलिस 200 लोगों के पासपोर्ट जब्त करने की कार्रवाई कर चुकी है.

    जमात से जुड़े 400 लोगों में हो चुकी है कोरोना वायरस की पुष्टि
    साथ ही तमाम लोगों के खिलाफ अवैध शरण देने का मामला दर्ज किया गया है. बता दें देशभर में अभी तक जमात से जुड़े तकरीबन 400 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. जिसकी वजह से 24 घंटे में 328 नए मरीज पाए गए हैं. पूरे देश में COVID-19 मरीजों की संख्या 1965 पहुंच चुकी है, जबकि 24 घंटों में 12 लोगों की मौत हुई है.

    विदेश से आए लोग इस ऐप और टोल फ्री नंबर पर करें संपर्कऑ
    इस बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 1 मार्च के बाद विदेश से लौटे लोगों को तत्काल प्रशासन से संपर्क करने को कहा है. इसके लिए सरकार की तरफ से एक ऐप और टोल फ्री नंबर 18001805145 भी जारी किया गया है. प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने इस संबंध में सभी डीएम और सीएमओ को निर्देश भेजा है और इसका कड़ाई से पालन करने को कहा है.

    इसलिए जरूरी है जानकारी
    प्रमुख सचिव ने कहा कि प्रदेश में कोरोना रोगियों की संख्या 31 मार्च को सुबह 7 बजे तक 101 थी. भारत में कोरोना वायरस (coronavirus) के रोगियों की संख्या 17 मार्च तक सौ के आसपास थी, जिसे हजार पहुंचने में महज 12 दिन लगे. हालांकि कई विकसित देशों के मुकाबले भारत में यह वृद्धि दर बेहद कम है. लेकिन सतर्क रहने की जरूरत से इनकार नहीं किया जा सकता. जनसंख्या के लिहाज से यूपी एक बड़ा राज्य है और यहां भी रोग वृद्धि दर करीब-करीब देश के समान ही है.

    50 प्रतिशत मरीज गौतमबुद्ध नगर और मेरठ क्लस्टर से
    उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश के 16 जनपद कोरोना वायरस से प्रभावित हैं. राज्य में 50 प्रतिशत से अधिक रोगी दो जनपदों गौतमबुद्धनगर और मेरठ से हाल ही में चिन्हित किए गए हैं. इससे पहले आगरा देश का पहला क्लस्टर चिन्हित किया गया था, लेकिन वहां टीमों ने इस संक्रमण को फैलने से रोकने में अच्छा काम किया है.

    ये भी पढ़ें - 

    डॉक्टरों पर हमला: सख्त लहजे में शिवराज ने कहा- दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज