अयोध्‍या: 67 हजार श्रद्धालुओं ने किए रामलला के दर्शन, बना रिकॉर्ड

बता दें कि रामलला के दर्शन के लिए सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस की पालना करनी होती है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 25, 2018, 7:23 PM IST
अयोध्‍या: 67 हजार श्रद्धालुओं ने किए रामलला के दर्शन, बना रिकॉर्ड
अयोध्‍या (File Photo)
News18 Uttar Pradesh
Updated: November 25, 2018, 7:23 PM IST
अयोध्‍या में रविवार को रामलला के दर्शन के लिए रिकॉर्ड संख्‍या में श्रद्धालु पहुंचे. डीजीपी ऑफिस की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, 25 नवंबर को 67888 लोगों ने रामलला के दर्शन किए. इस महीने में दर्शन करने को आए श्रद्धालुओं की यह सबसे बड़ी संख्‍या है.

जानकारी के अनुसार रविवार को सुबह की पाली में 27064 और शाम को 40824 लोगों ने दर्शन किए. इससे पहले 24 नवंबर को 17680, 23 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर 49112 और 22 नवंबर को 27365 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए. बता दें कि रामलला के दर्शन के लिए सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस की पालना करनी होती है.

इससे पहले अयोध्या में विश्व हिंदू परिषद की धर्मसभा को लेकर उमड़ी भारी भीड़ और कानून व्यवस्था की स्थिति पर रविवार को प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था आनंद कुमार ने प्रेस कॉफ्रेंस की. उन्होंने बताया कि विश्व हिंदू परिषद, आरएसएस की धर्मसभा के कार्यक्रम में करीब 70 से 75 हजार लोग शामिल हुए हैं.

उन्होंने कहा कि अयोध्या में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन किया जा रहा है, जो भी परिपाटी को तोड़ने का काम करेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी. उन्होंने कहा कि ड्रोन कैमरों से भीड़ की निगरानी की जा रही है. कार्यक्रम सुव्यवस्थित रूप से चल रहा है, कोई परेशानी नहीं है.

एडीजी ने बताया कि आज सुबह की पाली में 27 हज़ार लोगों ने रामलला के दर्शन किए हैं. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बैरियर लगाए गए हैं. परिसर में मोबाइल फोन ले जाने की इजाज़त नहीं है. इस दौरान सघन चेकिंग चल रही है. उन्होंने कहा​ कि लोगों के लिए 13 पार्किंग स्थल बनाए गए हैं. यहां करीब 2000 बसें पहुंची हैं.

उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से अयोध्या को जोन में बांटा गया है, रेड और येलो जोन. इसमें दो मुख्य सुरक्षा जोन है. इसके अलावा केंद्रीय बल और पीएसी, एटीएस की तैनाती के साथ ड्रोन से निगरानी की जा रही है.

वहीं, आतंकी हमले के एलर्ट को लेकर एडीजी ने बताया कि आईबी का नॉन स्पेसिफिक अलर्ट दो दिन पहले आया था. हम इनपुट के मुताबिक इंतज़ाम कर चुके हैं. कोई इनपुट हुआ भी तो हम किसी को कामयाब नहीं होने देंगे.
Loading...

उन्होंने बताया कि मुस्लिमों के इलाका छोड़ने की बात आई थी, लेकिन प्रशासन ने सुलझा लिया था. वहीं शिवसेना के कार्यक्रम के विषय में एडीजी ने बताया कि शिवसैनिकों की एक ट्रेन रात 11 बजे निकली थी, जो सुबह 4 बजे यूपी को क्रॉस कर चुकी है. शिवसैनिकों को लेकर एक ट्रेन शाम को रवाना होगी जबकि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के लिए रवाना हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें: 

अयोध्या में राम मूर्ति पर बोले डिप्टी सीएम- लाॅलीपाॅप की नहीं गुलगुले खाने का इंतजार कीजिए

VHP की धर्मसभा शुरू, चंपत राय बोले- 92 के बाद खत्म नहीं हुआ राम मंदिर मुद्दा, याद दिलाना जरूरी

विहिप की धर्मसभा में पहुंचा किन्नर अखाड़ा, कहा- राम मंदिर के लिए अब इंतजार नहीं करेंगे

रामलला दर्शन कर बोले उद्धव ठाकरे, चुनाव के समय सब करते हैं राम-राम, फिर करते हैं आराम

भाजपा ने नहीं 'शिवसेना' ने गिराया था बाबरी मस्जिद का ढांचा: आजम खान

गोरखपुर: सीएम योगी के करीबी बीजेपी नेता के भाई की पीट-पीटकर हत्‍या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फैजाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2018, 2:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...