लाइव टीवी

योगी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, 86 लाख से अधिक लाभार्थियों के खातों में अग्रिम पेंशन राशि ट्रांसफर
Lucknow News in Hindi

भाषा
Updated: April 3, 2020, 10:07 PM IST
योगी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, 86 लाख से अधिक लाभार्थियों के खातों में अग्रिम पेंशन राशि ट्रांसफर
यूपी में 86 लाख से अधिक लाभार्थियों के खातों में अग्रिम पेंशन राशि अंतरित (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुरादाबाद, सहारनपुर, वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ, सीतापुर, चित्रकूट और प्रयागराज के विभिन्न पेंशन लाभार्थियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) कर उनकी कुशलक्षेम पूछी तथा पेंशन के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को विभिन्न पेंशन योजनाओं के 86 लाख से अधिक लाभार्थियों के खातों में 871 करोड़ रुपए से अधिक की अग्रिम पेंशन राशि का ऑनलाइन ट्रांसफर किया. अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा, 'मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर कोविड-19 (COVID-19) महामारी के दृष्टिगत वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित पेंशन, दिव्यांग पेंशन तथा कुष्ठावस्था पेंशन योजनाओं के 86 लाख 71 हजार 781 लाभार्थियों के खातों में 871.48 करोड़ रुपए की अग्रिम पेंशन राशि का ऑनलाइन ट्रांसफर किया. इसके अन्तर्गत प्रत्येक लाभार्थी के खाते में वित्तीय वर्ष के प्रथम दो माह की एकमुश्त पेंशन अन्तरित की गई है.'

सीएम योगी ने कही ये बात
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के विरुद्ध लड़ाई लड़ रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना वायरस के विरुद्ध लड़ाई में पूरा देश 21 दिनों के इस लॉकडाउन की कार्रवाई में सहभागी बन रहा है. गरीबों, वंचितों और निराश्रितों को प्रदेश सरकार द्वारा हरसम्भव सहायता दी जा रही है. वृद्धावस्था, निराश्रित महिला, दिव्यांगजन व कुष्ठावस्था पेंशन के लाभार्थियों को मदद देकर प्रदेश सरकार उन्हें सम्बल प्रदान कर रही है.

योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देशवासियों से अपील की है कि पांच अप्रैल को रात्रि नौ बजे प्रत्येक देशवासी नौ मिनट के लिए लाइट बन्द कर दीपक, टॉर्च, मोमबत्ती या मोबाइल फ्लैश लाइट को जलाएं. ऐसा करने से प्रकाश की उस महाशक्ति का अहसास होगा, जिसमें एक ही मकसद से कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई लड़ रहे हैं.



सीएम ने इनका पूछा हाल


मुख्यमंत्री ने मुरादाबाद, सहारनपुर, वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ, सीतापुर, चित्रकूट और प्रयागराज के विभिन्न पेंशन लाभार्थियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग कर उनकी कुशलक्षेम पूछी तथा पेंशन के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की.

इस अवसर पर पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण मंत्री अनिल राजभर, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश द्विवेदी, मुख्य सचिव आर के तिवारी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव कुमार मित्तल, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एस पी गोयल एवं संजय प्रसाद, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें: COVID-19: उत्तर प्रदेश में अब तक 172 केस पॉजिटिव, 47 तबलीगी जमात से जुड़े

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 9:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading