लाइव टीवी

अमेरिका में बाघिन को COVID-19 होने के बाद लखनऊ चिड़ियाघर में हाई अलर्ट, बनाया गया क्वारंटाइन वार्ड
Lucknow News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: April 8, 2020, 9:32 AM IST
अमेरिका में बाघिन को COVID-19 होने के बाद लखनऊ चिड़ियाघर में हाई अलर्ट, बनाया गया क्वारंटाइन वार्ड
लखनऊ चिड़ियाघर में बनाया गया क्वारंटाइन वार्ड

राजधानी लखनऊ (Lucknow) स्थित चिड़ियाघर समेत प्रदेश के सभी चिड़ियाघरों में कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिये हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. साथ ही अलग से क्वारंटाइन वार्ड भी बनाया गया है.

  • Share this:
लखनऊ. अमेरिका (America) के न्यूयॉर्क (New York) के ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर (Zoo) में एक बाघिन (Tigress) के कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने का मामला सामने आने के बाद से देश व दुनिया में हडकंप मच गया है. दरअसल, इस चिड़ियाघर के एक कीपर के जरिये ही बाघिन को संक्रमण हुआ. जिसके बाद देश की सेन्ट्रल जू अथारिटी ऑफ इंडिया (Central Zoo Authority of India) ने भी वन्यजीव प्राणियो के संरक्षण को लेकर विशेष सतर्कता बरते जाने का निर्देश जारी कर दिया. जिसके आधार पर राजधानी लखनऊ (Lucknow) स्थित चिड़ियाघर समेत प्रदेश के सभी चिड़ियाघरों में कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिये हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. साथ ही अलग से क्वारंटाइन वार्ड भी बनाया गया है.

बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक

न्यूज 18 से बात करते हुए राजधानी लखनऊ स्थित वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान के निदेशक डॉ आरके सिंह ने बताया कि ‘लॉकडाउन के दौरान चिडियाघर में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा हुआ है. साथ ही आधे से अधिक स्टाफ की भी छुट्टी कर दी गई है. क्योकि इस चिडियाघर में बब्बर शेर, शेर, बाघ, चीता और भालू जैसे सैकड़ों विलुप्तप्राय वन्यजीव मौजूद है. इसलिये इनकी देखभाल करने वाले कीपरों और डॉक्टरों को भी इन जानवरों के बाडे में प्रवेश करने से पहले न सिर्फ मास्क और सेनेटाइजर प्रयोग करें बल्कि इन वन्यजीवों में कोरोना से जुड़ा किसी भी तरह का कोई लक्षण दिखने पर उन्हें तत्काल वन्यजीवों के लिये बनाये गये क्वारंटाइन वार्ड में भर्ती कराया जाए.



पूरे चिड़ियाघर को भी कराया जा रहा सेनेटाइज 



उन्होंने कहा कि इस दौरान कोरोनावायरस से जानवरों को बचाने के लिए को एक ओर जहां इन्हें दिए जाने वाले खाने को सबसे पहले अच्छे से डिसइन्फेक्शन कराया जा रहा है. तो वही दूसरी ओर पूरे चिड़ियाघर को भी लगातार सेनेटाइज कराया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:

कन्नौज: राशन न बांटने के आरोप में बीजेपी सांसद ने तहसीलदार को पीटा, केस दर्ज

COVID-19 Update: यूपी में जमात से जुड़े 176 लोग संक्रमित, कुल संख्या पहुंची 332

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 8, 2020, 9:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading