Home /News /uttar-pradesh /

महाभारत काल में कुरु वंश की राजधानी रही हस्तिनापुर के पुनर्निर्माण के लिए योगी सरकार ने शुरु की पहल!

महाभारत काल में कुरु वंश की राजधानी रही हस्तिनापुर के पुनर्निर्माण के लिए योगी सरकार ने शुरु की पहल!

हस्तिनापुर में आज भी महाभारत काल की कई धरोहर मौजूद हैं.

हस्तिनापुर में आज भी महाभारत काल की कई धरोहर मौजूद हैं.

पर्यटन महानिदेशक ने मेरठ के क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी से हस्तिनापुर के जीर्णोद्धार पर जल्द डीपीआर मांगी है.

लखनऊ. यूपी (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की सरकार ने अब हस्तिनापुर (Hastinapur) के जीर्णोद्धार (Renovation) का बीड़ा उठा लिया है. महाभारत कालीन (Mahabharat Era) इस शहर के विकास के लिए अफसरों को निर्देश जारी कर दिये गए हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यालय से पर्यटन महानिदेशक और निदेशक संस्कृति को ये निर्देश भेजे गये हैं कि हस्तिनापुर के जीर्णोद्धार के लिए जो भी जरूरी कदम हो उसे उठाया जाये. इससे अब उम्मीद बंध गयी है कि कभी कुरु वंश की राजधानी रहे इस नगर के दिन फिर से लौट पायेंगे.

बीजेपी विधायक की चिट्ठी पर सीएम कार्यालय की सक्रियता

सीएम कार्यालय का ये निर्देश बीजेपी विधायक यशवंत सिंह की चिट्ठी के बाद सामने आया है. यशवंत सिंह ने सीएम योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखकर हस्तिनापुर की दुर्दशा के बारे में बताया था. साथ ही इसके जीर्णोद्धार का भी अनुरोध किया था. चिट्ठी में ये भी बताया गया था कि हस्तिनापुर के किले के आसपास बड़े पैमाने पर अतिक्रमण किया जा रहा है.

इसी बजट सत्र में धन आवंटन की उम्मीद

सीएम कार्यालय से निर्देश भेजे जाने के बाद बीजेपी विधायक यशवंत सिंह काफी खुश नजर आये. उन्होंने न्यूज़ 18 को बताया कि इसी सरकार के कार्यकाल में हस्तिनापुर की काया पलट हो जायेगी. साथ ही उन्होंने ये भी भरोसा जताया कि इसी बजट सत्र में इसके लिए योगी सरकार धन का आवंटन भी कर देगी.

BJP MLA Yashwant Singh
बीजेपी विधायक ने लिखी थी चिट्ठी


जल्द डीपीआर बनाने के पर्यटन महानिदेशक को निर्देश 

दूसरी तरफ पर्यटन महानिदेशक जितेन्द्र कुमार ने बताया कि इस मामले पर उन्होंने मेरठ के क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अंजु यादव को जरूरी निर्देश दे दिये हैं. उनसे जल्द से जल्द हस्तिनापुर पर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) भेजने को कहा गया है. जितेन्द्र कुमार ने ये भी बताया कि इस काम के लिए धन की कमी आड़े नहीं आयेगी. जिला योजना के फण्ड से इसका जीर्णोद्धार किया जा सकेगा.

पर्यटन महानिदेशक से मिले बीजेपी विधायक

सीएम कार्यालय द्वारा पर्यटन और संस्कृति विभाग को निर्देश भेजे जाने के बाद खुद बीजेपी विधायक ने पर्यटन महानिदेशक जितेन्द्र कुमार से भेंट की. उन्होंने बातचीत को काफी संतोषजनक बताया.  हस्तिनापुर महाभारत कालीन शहर माना जाता है. इसे कुरु वंश की राजधानी के तौर पर जाना जाता है. मेरठ जिले में स्थित हस्तिनापुर में महाभारत में वर्णित कई भवन आज भी मौजूद हैं. इनमें महाराज शान्तनु का महल, पाण्डवों से जुड़ा पाण्डेश्वर मंदिर जैसे भवन शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: 

आजम खान के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी

हमेशा नौटंकी करती है प्रियंका, इतनी पीड़ा होती तो कोटा जातीं: डिप्टी सीएम

Tags: Lucknow news, Meerut news, UP news, Up news in hindi, Yogi adityanath, Yogi government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर