लाइव टीवी

जहरीली शराब का कहर: यूपी में अब तक 26 मौतों से हड़कंप, योगी ने दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 8, 2019, 2:18 PM IST

एक बार फिर यूपी में जहरीली शराब से हाहाकार मचा हुआ है. कुशीनगर और सहारनपुर में अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है,

  • Share this:
यूपी में अवैध शराब का धंधा बदस्तूर जारी है. एक बार फिर यूपी में जहरीली शराब से हाहाकार मचा हुआ है. कुशीनगर और सहारनपुर में अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि दर्जनों अस्पताल में जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं. हालांकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले में सख्ती बरतते हुए जिलाधिकारियों को जल्द कार्रवाई का निर्देश दिया है.

मुख्यमंत्री ने डीजीपी से भी कहा है कि वह जिम्मेदार अधिकारियों पर खुद कार्रवाई का निर्णय लें. लेकिन आबकारी विभाग अभी भी सो ही रहा. कार्रवाई के नाम पर कुछ छोटे कर्मचारियों पर गाज गिरी है. बड़े अधिकारियों पर कार्रवाई के लिए सिर्फ आश्वासन ही दिया जा रहा है. फिलहाल डीजीपी आईजी गोरखपुर और सहारनपुर से रिपोर्ट तलब की है.

बता दें कुशीनगर के तरयासुजान थाना क्षेत्र में जहरीली शराब पीने वाले पांच और लोगों की गुरुवार को मौत हो गई. बुधवार को भी पांच लोगों की मौत हुई थी. प्रशासन ने इस मामले में थानेदार और आबकारी निरीक्षक समेत नौ लोगों को सस्पेंड कर दिया है. कच्ची शराब बेचने वालों पर मुकदमा दर्ज कर एक कारोबारी को गिरफ्तार किया गया है.

उधर शुक्रवार को सहारनपुर के अलग-अलग गांवों में जहरीली शराब पीने से 16 लोगों की मौत हो गई. मामले अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई. पुलिस अभी जांच की बात कर कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दे रही है.

गौरतलब है कि जहरीली शराब की बिक्री को रोकने की जिम्मेदारी आबकारी विभाग की होती है. लेकिन देखा गया है कि राज्य में अवैध शराब माफियाओं का हौसला हमेशा बुलंद ही रहता है. अखिलेश सरकार में उन्नाव और लखनऊ में जहरीली शराब पीने से 33 लोगों की मौत हो गई थी. उस वक्त भी कार्रवाई की बात कही गई थी.

अब भी यूपी में ऐसी घटनाएं लगातार हो रही हैं. अवैध शराब का नेटवर्क पूर्वी यूपी से पश्चिमी यूपी तक फैला हुआ है. इससे साफ जाहिर होता है कि जहरीली शराब का यह पूरा नेटवर्क बिना प्रशासन की मिलीभगत के नहीं चल सकता है.

बीते साल के मई के महीने में उत्तर प्रदेश के कानपुर और कानपुर देहात में ज़हरीली शराब पीने से 10 लोगों की मौत हो हुई थी. इसी तरह साल 2018 के जनवरी में बाराबंकी में जहरीली शराब पीने से 9 लोगों की मौत हो गई थी. गाजियाबाद में भी जहरीली शराब से चार लोगों की मौत पिछले साल हुई थी.
Loading...

ये भी पढ़ें:

बड़ा झटका! मायावती ने जनता के पैसे से बनवाई अपनी मू्र्तियां, लौटानी होगी रकम- सुप्रीम कोर्ट

कुशीनगर के बाद सहारनपुर में बरपा जहरीली शराब का कहर, अब तक 15 की मौत

पांच साल की बेटी के खेलने की वजह से TV नहीं देख पा रही थी मां तो मोमबत्ती से दागा शरीर

IAS चंद्रकला का शायराना अंदाज, कहा- 'कालेधन का सांप दिखाते-दिखाते, मदारी ने सौ जानें ले ली'

पुलिसकर्मियों के बढ़ते वजन से परेशान मुंबई पुलिस, शुरू हुआ ऑपरेशन 'मोटापा घटाओ'

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2019, 1:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...