UP: अब संस्कृत में जारी हो रहा प्रेस नोट, CM योगी आदित्यनाथ ने दिए थे निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (File Photo)
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (File Photo)

मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) ने ट्वीट कर जानकारी दी कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार अब शासकीय प्रेस विज्ञप्तियां अब संस्कृत भाषा (Press Note In Sanskrit) में भी जारी की जाएगी. इसके बाद सूचना विभाग ने कोविड 19 के मुद्दे पर मुख्यमंत्री द्वारा की गई बैठक का प्रेस नोट शनिवार को संस्कृत भाषा में जारी किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 27, 2020, 7:40 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के निर्देश के बाद उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने अपने तमाम निर्णय व कार्यक्रम की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी के साथ ही संस्कृत भाषा (Sanskrit Language) में भी जारी करना शुरू कर दिया है. इसके बाद शनिवार को  कोविड 19 (COVID-19) के मुद्दे पर मुख्यमंत्री द्वारा की गई बैठक का प्रेस नोट शनिवार को संस्कृत भाषा में जारी किया गया. बता दें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में कहा है कि शासकीय प्रेस विज्ञप्तियां अब संस्कृत भाषा में जारी की जाएंगी.

दो अधिकारीयों की हुई तैनाती

मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर जानकारी दी कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार अब  शासकीय प्रेस विज्ञप्तियां अब संस्कृत भाषा में भी जारी की जाएगी. इसके बाद सूचना विभाग ने कोविड 19 के मुद्दे पर मुख्यमंत्री द्वारा की गई बैठक का प्रेस नोट शनिवार को संस्कृत भाषा में जारी किया. इसके लिए विभाग ने दो संस्कृत भाषा के अधिकारीयों की तैनाती भी की है.







इसके लिए विभाग ने संस्कृत के दो जानकार अधिकारियों को भी रखा है. सरकार की ओर से हिंदी व अंग्रेजी में पहले से ही नियमित प्रेस नोट जारी होते हैं. हालांकि प्रयोग के तौर पर पहले भी संस्कृत के प्रेस नोट जारी हुए थे, लेकिन अब यह काम नियमित तौर पर किया जाएगा.

गौरतलब है कि सूचना विभाग में अभी तक हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू में ही प्रेस नोट जारी किए जाते थे. जिसके बाद साल 2019 में मुख्यमंत्री ने इस संस्कृत में भी प्रेस नोट जारी किए जाए, इसके निर्देश दिए थे. इससे संस्कृत भाषा को बढ़ावा मिलेगा और संस्कृत के विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन होगा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज