9 महीने बाद लखनऊ यूनिवर्सिटी में शुरू हुई कक्षाएं, बिना पास वाहनों को प्रवेश नहीं

लखनऊ यूनिवर्सिटी में शुरू हुई कक्षाएं

लखनऊ यूनिवर्सिटी में शुरू हुई कक्षाएं

Lucknow University: कॉमर्स फैकल्टी में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को ऑफलाइन क्लास होगी. बाकी चार दिन ऑनलाइन क्लास कराई जाएगी. दो सेक्शन वाली कक्षाओं में सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक और 1 से शाम 4 बजे तक क्लासेस चलेंगी.

  • Share this:

लखनऊ. कोरोना महामारी (COVID-19 Pandemic) की वजह से पिछले करीब नौ महीने से बंद लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) में सोमवार से एक बार फिर चहल-पहल देखने को मिलेगी. आज से ग्रैजुएशन और पोस्ट ग्रैजुएशन की ऑफलाइन क्लासेज शुरू हो रही हैं. यूनिवर्सिटी के सभी विभागों ने अपने स्तर पर ऑफलाइन क्लास का टाइमटेबल तैयार कर लिया है. ऑफलाइन क्लास में भी 50 प्रतिशत छात्रों को ही बुलाया गया है. साथ ही दो सेक्शन वाली कक्षाएं सुबह और शाम की शिफ्ट में लगेगी.

ऐसे चलेंगी क्लासेज

कॉमर्स फैकल्टी में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को ऑफलाइन क्लास होगी. बाकी चार दिन ऑनलाइन क्लास कराई जाएगी. दो सेक्शन वाली कक्षाओं में सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक और 1 से शाम 4 बजे तक क्लासेस चलेंगी. आर्ट्स फैकल्टी में ऑफलाइन क्लासेज बुधवार और शनिवार को संचालित करने का फैसला लिया गया है. विज्ञान संकाय ने सिर्फ प्रैक्टिकल क्लास ही ऑफलाइन कराने का फैसला लिया गया है. थ्योरी क्लास ऑनलाइन हीसंचालित की जाएंगी. कुलपति प्रो आलोक राय ने बताया कि परास्नातक में गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को प्रैक्टिकल होंगे. वहीं, स्नातक में सभी छह दिन प्रैक्टिकल क्लासेज चलेंगी. छात्र बैच के आधार पर इनमें शामिल होंगे. इसके अलावा, थ्योरी के लिए शाम को 4.20 बजे और 5.20 बजे ऑनलाइन क्लासेज चलेंगी.

यूनिवर्सिटी को बनाया गया नो व्हिकल जोन
क्लासेज के दौरान एलयू को ‘नो व्हिकल जोन’ बनाया जाएगा. कुलपति  के मुताबिक शिक्षकों, अधिकारियों, कर्मचारियों व दिव्यांग स्टूडेंट्स के वाहन प्रवेश की अनुमति दी है, जिनकों एलयू प्रशासन की ओर से वाहन पास जारी किए गए हैं. इन लोगों को वाहन केवल गेट सं. 2 से अन्दर लाने की अनुमति होगी. इसके अलावा प्रशासन द्वारा जारी आदेश के मुताबिक स्पष्ट रूप से कहा गया है कि सभी अधिकारी, शिक्षक व कर्मचारी अपने विभाग के पास स्थित बने स्टैंड में अपने वाहन पार्क करें, बहुत जरूरी काम होने पर ही वाहन से अन्दर आए अन्यथा स्टैंड में वाहन खड़ा करें. वहीं स्टूडेंट्स गेट संख्या 1,2,4 और 5 पर अपने वाहन खड़े करेंगे. छात्रों के लिए परिसर में वाहन प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. कोई भी छात्र वाहन के साथ परिसर में घूमता मिला तो उसके विरूद्ध विश्विद्यालय प्रशासन द्वारा नियमानुसार दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज