पीएम मोदी की अपील के बाद लखनऊ सहित पूरे UP में बढ़ी मिट्टी के दिये की बिक्री
Lucknow News in Hindi

पीएम मोदी की अपील के बाद लखनऊ सहित पूरे UP में बढ़ी मिट्टी के दिये की बिक्री
पीएम मोदी की अपील के बाद दियों की बिक्री बढ़ गई है.

लखनऊ (Lucknow) में कुम्हार मंडी के बबलू प्रजापति के मुताबिक लॉक डाउन (Lockdown) के चलते दिये बनाने का काम करीब-करीब बंद था लेकिन प्रधानमंत्री के आह्वान के बाद लोगों ने दिये की खरीदारी शुरू कर दी है. पिछला स्टॉक खत्म हो गया है और घर में ही नए दियों को बनाने का काम बबलू और उसके परिवार वालों ने शुरू कर दिया है.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोना (COVID-19) संकट के दौर से गुजर रहे देश से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपील की है कि जो पुलिसकर्मी, स्वास्थ्य कर्मी, आवश्यक सेवाओं से जुड़े हुए लोग हैं, उनके सम्मान में रविवार 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए घर की बिजली बंद कर बाहर रोशनी की जाए. पीएम मोदी ने कहा कि इस रोशनी से कोरोना के अंधकार को दूर करने के साथ ही एकजुटता का संदेश जाएगा.

प्रधानमंत्री की इस अपील के बाद राजधानी लखनऊ के आईटी चौराहे के पास कुम्हार मंडी में मिट्टी के दीयों की मांग अचानक बढ़ गई है. कुम्हार मंडी के बबलू प्रजापति के मुताबिक लॉक डाउन के चलते दिये बनाने का काम करीब-करीब बंद था लेकिन प्रधानमंत्री के आह्वान के बाद लोगों ने दिये की खरीदारी शुरू कर दी है. पिछला स्टॉक खत्म हो गया है और घर में ही नए दियों को बनाने का काम बबलू और उसके परिवार वालों ने शुरू कर दिया है.

हर जिले में बढ़ गई दियों की बिक्री



बबलू का भी मानना है कि प्रधानमंत्री के इस आह्वान के साथ देश को एक साथ आना चाहिए और कोरोना के अंधकार को मिटाने के लिए एकजुट होकर रोशनी करनी चाहिए. वैसे राजधानी लखनऊ ही नहीं प्रदेश के सभी शहरों में मिट्टी के दियों की बिक्री में इजाफा देखने को मिल रहा है. पश्चिम उत्तर प्रदेश से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश तक हर जगह लोग 5 अप्रैल की तैयारी में दियों की खरीदारी कर रहे हैं.



मेरठ में कुम्हारों को फोन पर मिल रहे ऑर्डर

उधर मेरठ में भी कुम्हारों को फोन के माध्यम से अलग-अलग संस्थाएं ऑर्डर दे रही हैं. किसी संस्था ने 1000 दिये का ऑर्डर दिया है तो किसी ने और ज्यादा संख्या में ऑर्डर दिया है. कुम्हारों का कहना है कि जब से लॉकडाउन हुआ है, तब से उनके सामने रोज़ी रोटी का संकट उत्पन्न हो गया था. लेकिन अब पीएम के आह्वान के बाद फोन पर उन्हें ऑर्डर मिलने लगे हैं, जिससे उन्हें दो वक्त को रोटी इस लॉकडाउन में नसीब हो सकेगी.

कुम्हार यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी आह्वान कर रहे हैं कि उनकी दुकानों को खुलने का भी ऑर्डर दिया जाना चाहिए ताकि लोग भी आकर दिया खरीद सकें. ये कुम्हार कितना सजग है इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कुम्हार दिया बनाते वक्त भी सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रख रहे हैं. यही नहीं ये कुम्हार बाकयदा मास्क लगाकर एक दूसरे से दूरी बनाकर दिया बना रहे हैं. कुम्हारों का कहना है कि कोरोना का ये अंधियारा जरुर हटेगा और प्रकाश रुपी जीवन फिर से शुरू होगा.

इनपुट: उमेश श्रीवास्तव

ये भी पढ़ें:

UP में कोरोना पॉजिटिव की संख्या हुई 219, नोएडा में 55, आगरा में 45 केस के साथ 25 जिलों तक संक्रमण

मायावती की बीएसपी MLA से अपील- 1-1 करोड़ रुपए की करें मदद, सीएम योगी ने कहा- धन्यवाद
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading