होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने से यूपी में बीजेपी को बड़ा फायदा, बने 55 लाख नए सदस्य

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने से यूपी में बीजेपी को बड़ा फायदा, बने 55 लाख नए सदस्य

छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव का बिगुल बज चुका है. नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.

छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव का बिगुल बज चुका है. नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की बात करें तो वर्ष 2015 में कुल 1 करोड़ 13 लाख सदस्य थे. इस बार के सदस्यता अभियान में राज् ...अधिक पढ़ें

    जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से अनुच्छेद 370 और 35ए (Article 370 and 35A) को हटाने के फैसले से बीजेपी (BJP) को देश भर में जबरदस्त फायदा पहुंचा है. केवल डेढ़ महीने में बीजेपी ने देशभर में 3 करोड़ 80 लाख से ज्यादा नए सदस्य बनाये है. अकेले उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बीजेपी ने 55 लाख नए सदस्य बनाए हैं. बता दें बीजेपी का सदस्यता अभियान 6 अगस्त से शुरू हुई थी, जो 20 अगस्त तक चली.

    उत्तर प्रदेश की बात करें तो वर्ष 2015 में कुल 1 करोड़ 13 लाख सदस्य थे. इस बार के सदस्यता अभियान में राज्य को 20 प्रतिशत यानी 22 लाख 60 हज़ार नए सदस्य बनाये जाने का लक्ष्य मिला था. लेकिन राज्य की सदस्यता अभियान ने सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 55 लाख नए सदस्य बनाए.

    दिल्ली में भी 15 लाख नए लोगों ने बीजेपी का हाथ थामा

    उत्तर प्रदेश के अलावा बीजेपी को दिल्ली से सबसे बड़ी सफलता हाथ लगी है. कुछ ही महीनों में दिल्ली में चुनाव होना है. दिल्ली में पिछले डेढ़ महीनों में 15 लाख नए लोगों ने बीजेपी का हाथ थामा है.

    News18 Hindi
    बीजेपी ने तोड़े सदस्यता अभियान के रिकॉर्ड


    सदस्यता अभियान के सह प्रभारी दुष्यंत गौतम का कहना है कि बीजेपी हर 6 साल में सदस्यता अभियान चलाती है और इस अभियान में 20 फीसदी नए सदस्यों का टारगेट बनाया जाता है. दुष्यंत गौतम का कहना है कि इस बात के अभियान से बीजेपी को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है. उत्तर प्रदेश में बीजेपी को बड़ी सफलता मिली है, लेकिन दिल्ली में बड़े स्तर पर लोगो के सदस्यता ग्रहण की है.

    जम्मू-कश्मीर में भी बीजेपी को अप्रत्याशित सफलता

    अन्य राज्यों की बात करें तो जम्मू कश्मीर में भी बीजेपी को अप्रत्याशित सफलता मिली है. इस अभियान के तहत जम्मू कश्मीर में 3 लाख 50 हज़ार नए सदस्य बने है. जबकि इस राज्य के लिये बीजेपी ने 1 लाख का ही टारगेट रखा था. सदस्यता अभियान के सहप्रभारी दुष्यंत गौतम का कहना है कि अनुच्छेद 370 के बाद जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट के बाधित होने से सदस्यता अभियान में असर पड़ा है. इस वजह से राज्य में इस अभियान को 25 अगस्त तक बढ़ाया गया है. बीजेपी की अनुमान है कि जम्मू कश्मीर और लद्धाख में 12 लाख नए सदस्य बीजेपी में शामिल होंगे.

    दूसरे राज्यों की बात करे तो हरियाणा में 7 लाख 14 हज़ार 784, हिमाचल प्रदेश में 4 लाख 62 हज़ार 804, पंजाब में 5 लाख 5 हज़ार 422, उत्तराखंड में तकरीबन 10 लाख नए सदस्यों ने बीजेपी का हाथ थामा है. इसके अलावा गुजरात में 33 लाख 73 हज़ार, कर्नाटक में 16 लाख 90 हज़ार, महाराष्ट्र में 19 लाख 97 हज़ार, राजस्थान में 20 लाख 87 हज़ार और मध्यप्रदेश 24 लाख 53 हज़ार नए सदस्य बने है.

    ये भी पढ़ें:

    कैबिनेट विस्तार कर जनता का ध्यान बांटना चाहती है बीजेपी सरकार: अखिलेश यादव

    शपथ ग्रहण के बाद नए मंत्रियों से सीएम योगी करेंगे बैठक

    आपके शहर से (लखनऊ)

    Tags: Article 35A, Article 370, BJP, Jammu and kashmir, Lucknow news, Up news in hindi

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें