UP : अब BJP गरीब ब्राह्मणों का करवाएगी मेडिकल इंश्योरेंस! सपा बोली- कहीं जुमला साबित न हो वादा
Lucknow News in Hindi

UP : अब BJP गरीब ब्राह्मणों का करवाएगी मेडिकल इंश्योरेंस! सपा बोली- कहीं जुमला साबित न हो वादा
बीजेपी नेता और पूर्व एमएलसी उमेश द्विवेदी

बीजेपी (BJP) के नेता उमेश द्विवेदी (Umesh Dwivedi) ने कहा है कि सरकार गरीब ब्राह्मणों (Poor Brahmins) के लिए मेडिकल इंश्योरेंस की व्यवस्था करने जा रही है. उन्होंने कहा है कि इस संबंध में प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2020, 1:44 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2020) से पहले ब्राह्मण वोट बैंक (Brahmin Vote Bank) को लेकर राजनीति तेज हो गई है. पहले कांग्रेस, उसके बाद समाजवादी पार्टी और बसपा भी इस वोट बैंक को लेकर वादे कर चुकी है. अब बीजेपी (BJP) भी कूद पड़ी है. बीजेपी के नेता उमेश द्विवेदी ने कहा है कि सरकार गरीब ब्राह्मणों के लिए मेडिकल इंश्योरेंस की व्यवस्था करने जा रही है. उन्होंने कहा है कि इस संबंध में प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. उधर, समाजवादी पार्टी के नेता अभिषेक मिश्रा ने इस ऐलान का स्वागत करते हुए तंज किया है कि कहीं ये भी जुमला न साबित हो जाए.

बीजेपी प्रवक्ता ने किया खंडन
उधर बीजेपी प्रवक्ता आलोक अवस्थी ने कहा कि यह बयान पार्टी अध्यक्ष या मुख्यमंत्री की तरफ से नहीं है. लाखों लाख कार्यकर्ता हैं यह प्रायोजित प्रश्न है. बीजेपी सरकार हर वर्ग के गरीब लोगों के लिए काम कर रही है. हमारी सरकार का संकल्प सबका साथ सबका विकास ही है.

दरअसल, राम मंदिर के शिलान्यास के बाद से ही यूपी में ब्राह्मण वोट बैंक की राजनीति को लेकर हर दल में होड़ मचा हुआ है. वैसे तो इसकी शुरुआत कांग्रेस की तरफ से लोकसभा चुनाव से पहले हुई थी, लेकिन लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद इसकी धर कुंद पड़ गई. अब कानपुर के विकास दुबे एनकाउंटर के बाद से कांग्रेस के जितिन प्रसाद ने ब्राह्मण चेतना मंच के माध्यम से इस मुद्दे को उठाया कि समाज के लोगों के साथ अन्याय हो रहा है. 5 अगस्त को राम मंदिर शिलान्यास के बाद समाजवादी पार्टी ने हर जिले में भगवान परशुराम के मूर्ति लगाने का ऐलान कर दिया. इसके ठीक बाद बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी प्रेस कांफ्रेंस कर सपा पर निशाना साधा और कहा कि परशुराम के अस्पताल बनाए जाएंगे.




12 परसेंट वोट बैंक की फ़िक्र
गौरतलब है कि यूपी में ब्राह्मण तीसरा बड़ा वोट बैंक है और इसे बीजेपी का समर्थक माना जाता है. बीजेपी नेता उमेश द्विवेदी ने कहा कि ब्राह्मण वोटर समझदार है. उसे सब पता है कि कौन हितैषी है. सरकार के इस फैसले से गरीब ब्राह्मणों को फायदा होगा. उन्होंने कहा कि गरीब ब्राह्मण के परिवार में कोई खत्म हो जाए या फिर उसे किसी आपात स्थित का सामना करना पड़े तो उस परिवार की मदद हो सके. परिवार में किसी की मौत पर नौकरी और मेडिकल इंश्‍योरेंस जैसे प्रस्ताव पर काम चल रहा है. सरकार सबका साथ सबका विकास के मुद्दे पर काम कर रही है.

सपा-कांग्रेस का हमला
बीजेपी के इस कार्ड के बाद सपा और कांग्रेस ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. सपा प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने कहा कि समाजवादी पार्टी का कम बोलता है. सपा जाति की राजनीति नहीं करती. भगवान परशुराम सभी के हैं. वे किसी जाति के नहीं हैं. कांग्रेस के प्रवक्ता सुरेंद्र राजपूत का कहना है कि बीजेपी बस मुद्दों से ध्यान भटकाने का कम कर रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज