उत्तराखंड के बाद UP में हो सकती है भारी बारिश, अलर्ट जारी

उत्तराखंड के बाद अब उत्तर प्रदेश में जबरदस्त बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है. मंगलवार को उत्तराखंड के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 9, 2019, 10:01 PM IST
उत्तराखंड के बाद UP में हो सकती है भारी बारिश, अलर्ट जारी
यूपी में भारी बारिश का अलर्ट जारी
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 9, 2019, 10:01 PM IST
उत्तराखंड के बाद अब उत्तर प्रदेश में जबरदस्त बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है. मंगलवार को उत्तराखंड के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई है. राजधानी देहरादून में भी मूसलाधार बारिश हुई है. हालांकि मौसम विभाग ने आपदा से निपटने को लेकर इंतजाम पूरे होने की बात कही है. दक्षिण-पश्चिम मानसून तेजी से उत्तर भारत की तरफ बढ़ रहा है. उत्तराखंड सहित देश के कई हिस्से भारी बारिश की चपेट में है.

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के बाद सम्पूर्ण उत्तर भारत में मानसून और अधिक सक्रिय हो गया है. जिसके चलते मौसम वैज्ञानिकों ने उत्तराखंड के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों  में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है. मौसम विभाग का अनुमान है कि आगामी 3-4 दिनों में सीजनल टर्फ लाइन के उत्तर मैदानी इलाकों में शिफ्ट हो जाएगा. जिसकी वजह से इन इलाकों में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं.

पूर्वी उत्तर प्रदेश मे हो रही है बारिश


9 से 11 जुलाई के बीच होगी भारी बारिश

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 9 से 11 जुलाई के बीच उत्तर प्रदेश के दक्षिणी जिलों में भारी और कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर भारत के मैदान इलाके के अतिरिक्त कर्नाटक के तटीय इलाकों और हिमाचल प्रदेश में भी मंगलवार को भारी बारिश की चेतावनी दी है. यही नहीं विभाग ने पूर्वोत्‍तर राज्‍यों असम, मेघालय, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में मध्‍यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा झारखंड और ओडिशा में गरज चमक के साथ आंधी-पानी की भविष्‍यवाणी की गई है.

देश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश


देश के अन्य भागों में भारी बारिश
Loading...

अगले 48 घंटों के बारे में अनुमान है कि उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में 22 सेंटीमीटर से भी अधिक बारिश हो सकती है. गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के साथ-साथ पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में मानसून एक्टिव है. जिसके कारण उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश हो रही है. जिसके चलते वहां का जीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है. कई इलाकों में बढ़ा जैसी समस्या उत्पन्न हो गई है.

भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात की आशंका


वहीं उत्तर प्रदेश में शनिवार को मुहम्मदाबाद, मिश्रिख में 7-7, काकरधारीघाट, मिर्जापुर में 6-6, फुर्सतगंज, राजघाट, ज्ञानपुर, छतनाग, दुद्धी, पलियाकलां, भिनगा और लखनऊ में 4-4 सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड की गयी. राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में शनिवार की रात से ही रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी है.

ये भी पढ़ें: 

First published: July 9, 2019, 9:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...