आर्टिकल 370 संशोधन बिल से पहले सपा सांसद संजय सेठ का राज्यसभा से इस्तीफा

यह इस्तीफा उस वक्त आया है जब गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू और कश्मीर में आर्टिकल 370 संशोधन बिल पेश किया. संजय सेठ के अलावा असम से कांग्रेस के एक सांसद ने भी इस्तीफा दिया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 5, 2019, 3:43 PM IST
आर्टिकल 370 संशोधन बिल से पहले सपा सांसद संजय सेठ का राज्यसभा से इस्तीफा
संजय सेठ ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 5, 2019, 3:43 PM IST
समाजवादी पार्टी को राज्यसभा में एक और झटका लगा है. पार्टी के सांसद संजय सेठ ने इस्तीफा दे दिया है. सोमवार को राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने इस बात की जानकारी दी. इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर ने भी राज्यसभा और सपा से इस्तीफा देकर बीजेपी ज्वाइन की थी. यह इस्तीफा उस वक्त आया है जब गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू और कश्मीर में आर्टिकल 370 संशोधन बिल पेश किया. संजय सेठ के अलावा असम से कांग्रेस के एक सांसद ने भी इस्तीफा दिया है.

कहा जा रहा है कि संजय सेठ बीजेपी ज्वाइन कर सकते हैं. इससे पहले नीरज शेखर और सुरेंद्र नागर ने भी इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थामा था. संजय सेठ का इस्तीफा समाजवादी पार्टी के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है.

जानिए कौन हैं संजय सेठ

संजय सेठ सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव के काफी करीबी माने जाते हैं. लोकसभा चुनाव से पहले सपा और बसपा के बीच गठबंधन के पीछे भी संजय सेठ का ही हाथ था. संजय सेठ ने ही अखिलेश और मायावती के बीच बैठक कराई थी जिसके बाद गठबंधन का ऐलान हुआ था. हालांकि गठबंधन को चुनावों में अपेक्षाकृत परिणाम नहीं मिले और वह टूट गया. संजय सेठ मुलायम के छोटे बेटे प्रतीक के खास दोस्तों में से भी एक हैं. वे सपा व बसपा दोनों के ही करीबी रहे हैं. 55 साल के संजय सेठ यूपी के बड़े रियल एस्टेट कारोबारी में से एक हैं. वे शालीमार ग्रुप के मालिक हैं.

Sanjay seth
संजय सेठ की फाइल फोटो


मूलरूप से उन्नाव के निवासी संजय सेठ लखनऊ यूनिवर्सिटी से कॉमर्स ग्रेजुएट हैं. संजय ने रियल एस्टेट मार्केट में अपने कदम 1985 में रखा. उन्होंने एसएएस होटल्स एंड प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी शुरू की थी. इसी का बाद में नाम बदल कर शालीमार ग्रुप करा गया. शालीमार ग्रुप उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े बिल्डर ग्रुप्स में से एक है.

ये भी पढ़ें
Loading...

कश्मीर मामला: साध्वी प्राची का दावा, हिंदुस्तान में कुछ बड़ा होने वाला है
परिजनों ने प्रेमी से बात करने से मना किया तो बेटी ने कर ली आत्महत्या

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 5, 2019, 11:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...