Assembly Banner 2021

UP Panchayat Chunav: 31,149 ग्राम पंचायतें हुईं हाईटेक, बिछा ऑप्टिकल फाइबर का जाल

यूपी पंचायत चुनाव से पहले हजरों गांव ऑप्टिकल  फाइबर से जुड़े

यूपी पंचायत चुनाव से पहले हजरों गांव ऑप्टिकल फाइबर से जुड़े

UP Panchayat Chunav: नेशनल ब्रॉडबैंड मिशन (National Broadband Mission) के तहत राज्य के हर गांव को ब्रॉडबैंड से जोड़ने को लेकर योगी सरकार द्वारा तय किये गए लक्ष्य के तहत 31,149 ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ दिया गया है.

  • Share this:
लखनऊ. आगामी पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) से पहले यूपी की ग्राम पंचायतों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई हैं. सूबे की 31,149 ग्राम पंचायतें (Gram Panchayats) अब हाईटेक हो गई हैं. अगले 60 दिनों में 14,100 और ग्राम पंचायतें भी ऑप्टिकल फाइबर (Optical Fiber) से जुड़ जायेंगी. नेशनल ब्रॉडबैंड मिशन (National Broadband Mission) के तहत राज्य के हर गांव को ब्रॉडबैंड से जोड़ने को लेकर योगी सरकार द्वारा तय किये गए लक्ष्य के तहत 31,149 ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ दिया गया है. अब अगले 60 दिनों में 14,100 ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा.

राज्य के 75 जिलों की कुल 58,194 ग्राम पंचायतों को 31 दिसंबर 2022 तक ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाना हैं. जिन 31,149 ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल  फाइबर से जोड़ दिया गया हैं, वहां इंटरनेट के जरिये तमाम सरकारी कार्य होने लगे हैं.  इसके साथ ही वहां जल्दी ही स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई शुरु की जाएगी. अभी इंटरनेट की खराब कनेक्‍टिवटी की वजह से ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. अब इस समस्या से 31,149 ग्राम पंचायतों के अधीन आने वाले स्कूलों के बच्चों को नहीं जूझना पड़ेगा.

प्रधानमंत्री ने शुरू की है नेशनल ब्रॉडबैंड मिशन
बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल ब्रॉडबैंड मिशन की घोषणा की थी. इसके तहत 1000 दिनों में देश के सभी गांवों में ऑप्टिकल फाइबर का जाल बिछाने का लक्ष्य रखा गया हैं. प्रधानमंत्री के इस महत्वाकांक्षी योजना को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बहुत तेजी से अमली जामा पहना रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज