UPSEE 2019 Result जारी, बीटेक में गाजियाबाद के प्रशांत मिश्र ने किया टॉप

News18 Uttar Pradesh
Updated: June 3, 2019, 4:29 PM IST
UPSEE 2019 Result जारी, बीटेक में गाजियाबाद के प्रशांत मिश्र ने किया टॉप
फाइल फोटो

शाम 4 बजे सचिवालय में प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन परीक्षा परिणाम घोषित करेंगे. इसके बाद अभ्यर्थी www.upsee.nic.in पर लाग इन कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

  • Share this:
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) के कॉलेजों में दाखिले के लिए हुई यूपी राज्य प्रवेश परीक्षा-2019 (UPSEE-2019) का परिणाम सोमवार को घोषित कर दिया गया. अभ्यर्थी वेबसाइट www.upsee.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

शाम 4 बजे सचिवालय में प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन परीक्षा परिणाम घोषित किया.  इस साल 89.50 फीसदी अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए. प्रदेश में 1,34,377 अभ्यर्थी हुए सफल हुए. बीटेक में गाजियाबाद के प्रशांत मिश्र ने टॉप किया.  26 जून से 25 जुलाई तक काउंसलिंग होगी. पहली बार सवर्ण आरक्षण की व्यवस्था भी लागू की गई.

बता दें कि इस बार 21 अप्रैल को 21 शहर के 138 परीक्षा केन्द्रों पर यह परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें 600 से अधिक कॉलेजों में दाखिले के लिए 1.7 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे. अब परीक्षा में आए स्कोर कार्ड के आधार पर उन्हें कॉउंसलिंग में कॉलेज आवंटित किए जाएंगे.

200 टॉप गर्ल्स को मिलेगा लैपटॉप

परीक्षा समन्वयक प्रो विनीत कंसल ने बताया कि यूपीएसईई में टॉप 200 छात्राओं को यूनिवर्सिटी की ओर से लैपटॉप दिया जाएगा. इसमें कैटेगरी में टॉप करने वाली 100 छात्राएं और सामान्य वर्ग में टॉप करने वाली 100 छात्राओं का चयन किया जाएगा. बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत यह पहल की जा रही है.

सभी का दाखिला पक्का

इस बार किसी अभी अभ्यर्थी की कोई भी रैंक हो उसका दाखिला पक्का होगा, क्योंकि परीक्षा में 1.7 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे. इनमे आईआईटी व एनआईटी में 20 से 25 हजार अभ्यर्थी चले जाते हैं. इसके बाद लगभग डेढ़ लाख अभ्यर्थी बचते हैं, जबकि एकेटीयू में इतनी ही सीटें हैं.
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 3, 2019, 7:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...