लाइव टीवी

कोरोना वायरस: अयोध्या के रामनवमी मेले पर कोई निर्णय नहीं, 20 लाख श्रद्धालुओं का होता है जमावड़ा
Ayodhya News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: March 19, 2020, 1:02 PM IST
कोरोना वायरस: अयोध्या के रामनवमी मेले पर कोई निर्णय नहीं, 20 लाख श्रद्धालुओं का होता है जमावड़ा
अयोध्या में रामनवमी मेले को लेकर लाखों श्रद्धालु रामलला के दर्शन करने आते हैं.

यूपी सरकार तैयारी का पूरा दावा कर रही है लेकिन अगर इतनी भीड़ एक साथ कहीं एकत्रित होगी तो खतरा हमेशा बना रहेगा. अगर मेले पर पाबंदी नहीं लगती है तो अयोध्या का रामनवमी मेला यूपी सरकार के लिए कोरोना वायरस को लेकर अब तक की सबसे बड़ी चुनौती होगी.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर यूपी सरकार (UP Government) का अलर्ट जारी है लेकिन अयोध्या (Ayodhya) में 25 मार्च से शुरू होने वाले रामनवमी मेले  (Ramnavmi Mela) पर अभी तक कोई रोक नहीं लगाई गई है. जहां 15 से 20 लाख लोग हर वर्ष आते हैं. सरकारी ये जरूर कह रही है कि लोग भीड़भाड़ के इलाके में न जाएं. शादी विवाह जैसे सामूहिक कार्यक्रमों से परहेज करें. घरों में रहे. साफ सफाई का ध्यान रखें. लेकिन अयोध्या को लेकर सरकार की तरफ से अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है. जिसे लेकर लोगों में काफी चिंता दिखाई दे रही है.

बता दें 24 मार्च को ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या जाएंगे और रामलला की शिफ्टिंग व प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. लेकिन रामनवमी के मेले को पाबंद करने की अभी तक सरकार की तरफ से कोई दिशा-निर्देश नहीं जारी किया गया है. अयोध्या का जिला प्रशासन भी इस बात से इनकार कर रहा है कि रामनवमी मेले पर पाबंदी लगाई गई है. जिला प्रशासन का कहना है कि अभी कोई पाबंदी नहीं है.

खुद सीएम योगी के कई कार्यक्रम हो चुके हैं रद्द
बता दें कोरोना वायरस को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी सिनेमा हॉल, स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए हैं. 2 अप्रैल तक सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. सरकार ने अपने सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया है, जिसमें 19 मार्च से शुरू होने वाला सीएम योगी का जनसंपर्क अभियान भी शामिल है. सीएम योगी की सभी बड़े कार्यक्रम और दौरे निरस्त कर दिए गए हैं.



कैसे करेंगे लाखों लोगों की कोरोना से सुरक्षा?


अब सवाल ये उठता है कि आखिर अयोध्या की रामनवमी मेले को लेकर अब तक कोई निर्णय क्यों नहीं लिया जा सका है? इसे लेकर लोगों में इस बात की चिंता है. लोगों का कहना है कि अगर रामनवमी मेले पर पाबंदी नहीं लगाई जाएगी जाएगी तो आखिर 15 से 20 लाख लोगों की सुरक्षा कैसे की जाएगी?

तैयारी के दावों के बीच उठते सवाल

हालांकि सरकार तैयारी का पूरा दावा कर रही है लेकिन अगर इतनी भीड़ एक साथ कहीं एकत्रित होगी तो खतरा हमेशा बना रहेगा. अगर मेले पर पाबंदी नहीं लगती है तो अयोध्या का रामनवमी मेला यूपी सरकार के लिए कोरोना वायरस को लेकर अब तक की सबसे बड़ी चुनौती होगी. वहां पर आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की जाए और वहां आने वाले सभी श्रद्धालुओं को इस महामारी से दूर रखा जाए, जिससे कोई भी व्यक्ति इसकी चपेट में ना आए.

ये भी पढ़ें:

फर्रुखाबाद: कोरोना के डर से नेपाल से तीर्थ यात्रा कर लौटे 81 लोग किए गए नजरबंद

अस्थाई मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का होगा लाइव प्रसारण

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 19, 2020, 1:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading