Home /News /uttar-pradesh /

लोकसभा चुनाव 2019: अमित शाह 26 को तय करेंगे यूपी में सहयोगियों के बीच सीटों का फॉर्मूला

लोकसभा चुनाव 2019: अमित शाह 26 को तय करेंगे यूपी में सहयोगियों के बीच सीटों का फॉर्मूला

अमित शाह और सीएम योगी  (फाइल फोटो)

अमित शाह और सीएम योगी (फाइल फोटो)

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने दिल्ली में अहम बैठक बुलाई है. इस बैठक में सुभासपा के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर को भी बुलाया गया है. अपना दल के अध्यक्ष भी इस बैठक में शामिल हो सकते हैं.

    उत्तर प्रदेश में बीजेपी से नाराज चल रहे दो अहम सहयोगियों सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) और अपना दल (सोनेलाल) को लोकसभा चुनाव में दी जाने वाली सीटों पर आखिरी मुहर 26 फरवरी को लग सकती है. बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह इन दोनों ही दलों को दी जाने वाली सीटों पर मंथन के बाद 26 फरवरी को इसका ऐलान कर सकते हैं. इसके लिए अमित शाह ने दिल्ली में अहम बैठक बुलाई है. इस बैठक में सुभासपा के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर को भी बुलाया गया है. वहीं अपना दल के अध्यक्ष भी इस बैठक में शामिल हो सकते हैं.

    दरअसल सहयोगी दल सुभासपा और अपना दल (एस) की नाराजगी की खबरें सामने आने के बाद अब अमित शाह खुद गठबंधन को सहेजने की कवायद में जुट गए हैं. इसी क्रम में 19 फरवरी को उनकी मुलाकात ओम प्रकाश राजभर से हुई. हालांकि सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सीटों और ओबीसी आरक्षण में बंटवारे को लेकर कोई बात नहीं बन पाई. इसके बाद बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा से भी अमित शाह ने मुलाकात कर समाधान निकालने की कोशिश की.

    ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: यूपी से बीजेपी के कई सांसदों का कट सकता है टिकट

    इस बीच अपना दल ओर सुभासपा के नेता अब 26 फरवरी को होने वाली बैठक का इन्तजार कर रहे हैं, दोनों ही दलों ने गठबंधन से अलग होने की चेतावनी दी है. दूसरी तरफ सपा-बसपा गठबंधन और प्रियंका फैक्टर से चिंतित बीजेपी अपने सहयोगियों को किसी भी कीमत पर सहेजने की जुगत में लगी हुई है.

    हालांकि अपना दल (एस) के नेताओं को अमित शाह के साथ बैठक की कोई सूचना नहीं है. लेकिन सूत्रों का कहना है कि 26 फरवरी से पहले शीर्ष नेताओं को इसकी सूचना दे दी जाएगी. 26 फरवरी को होने वाली इस अहम बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही बीजेपी के वरिष्ठ नेता भी शामिल होंगे.

    पाकिस्तान के PM इमरान खान के 'दोस्त' आधुनिक भारत के 'जयचंद' हैं: स्मृति ईरानी

    इस बैठक का उद्देश्य सहयोगी दलों को दी जाने वाली सीटों पर मंथन करना है. बता दें पूर्वांचल की कुर्मी और राजभर विरादरी की अधिकता वाली करीब दर्जन भर सीटों पर दोनों ही दलों ने अपनी दावेदारी ठोकी है.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    ये भी पढ़ें: 

    लोकसभा चुनाव: यूपी में आते ही अपनी धमक का एहसास कराने लगे हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया

    आतंकियों के इशारे पर काम कर रहे हैं कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल: राम विलास वेदांती

     

    Tags: Amit shah, Anupriya Patel, BJP, Lok Sabha Election 2019, Lucknow news, Om Prakash Rajbhar, Up news in hindi, Uttar Pradesh Politics

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर