होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Naugaon Sadat Election Result: अमरोहा की नौगांव सादात सीट पर BJP को मिली 6540 वोटों से हार, SP ने लहराया परचम

Naugaon Sadat Election Result: अमरोहा की नौगांव सादात सीट पर BJP को मिली 6540 वोटों से हार, SP ने लहराया परचम

नौगांव सादात विधानसभा सीट पर 2017 में बीजेपी के चेतन चौहान ने जीत हासिल की थी.

नौगांव सादात विधानसभा सीट पर 2017 में बीजेपी के चेतन चौहान ने जीत हासिल की थी.

amroha Naugaon Sadat assembly seat result: यूपी के अमरोहा जिले की नौगांव सादात विधानसभा सीट पर बीजेपी को सपा से 6540 वो ...अधिक पढ़ें

Amroha Naugaon Sadat Vidhan Sabha Chunav Result Live: अमरोहा जिले की महत्वपूर्ण विधानसभा सीटों में से नौगांव सादात भी शामिल है. इस बार बीजेपी के लिए यहां अपना प्रदर्शन दोहराने की चुनौती थी और वो इस चुनौती को पूरा करने में कामयाब नहीं हो सकी है. यहां से सपा के उम्मीदवार समरपाल सिंह (SAMARPAL SINGH) ने भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र नागपाल (DEVENDER NAGPAL) को पूरे 6540 वोटों से हरा दिया है. इसके अलावा यहां से कांग्रेस से रेखा रानी (REKHA RANI), बसपा के शादाब खान (SHADAB KHAN) और AIMIM ने मोहम्मद आदिल (MOHD ADIL) चुनाव दौड़ में थे.

अगर यहां से सपा के चुनावी आंकड़ों के बारे में बात की जाए तो उन्हें यहां से 108497 वोट और भाजपा प्रत्याशी को 101957 वोट मिले हैं. जीत के ये आंकड़े बताते हैं कि इनके बीच कड़ा मुकाबला रहा है. लेकिन, बावजूद इसके सपा ने यहां पर जीत का परचम लहराया है.

नौगांव सादात विधानसभा सीट पर 2017 में हुए चुनाव के नतीजों पर नजर डालें, तो यहां से पूर्व क्रिकेटर और बीजेपी के उम्मीदवार चेतन चौहान ने जीत हासिल की थी. चेतन चौहान ने समाजवादी पार्टी के जावेद आब्दी को हराया था. इस चुनाव में चेतन चौहान को 97030 वोट मिले थे. दूसरे नंबर पर रहे सपा के जावेद आब्दी को 76382 वोट हासिल हुए थे. तीसरे नंबर पर बसपा के जयदेव को 40172 वोटों से संतोष करना पड़ा था.

आपके शहर से (लखनऊ)

चेतन चौहान का कोरोना संक्रमण से हुआ था निधन

लेकिन कुछ ही समय बाद चेतन चौहान का कोरोना संक्रमण के कारण निधन हो गया. उसके बाद यहां उपचुनाव कराने पड़े. बीजेपी ने इमोशनल कार्ड खेलते हुए चेतन चौहान की पत्नी संगीता चौहान को मैदान में उतारा, जो यहां की निवर्तमान विधायक हैं.

नौगांव सादात सीट का गठन परिसीमन के बाद 2008 में हुआ था. 2012 में यहां पहली बार वोटिंग हुई. उस समय समाजवादी पार्टी के अशफाक अली खान यहां से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. उन्हें 55,626 वोट मिले थे जबकि बीएसपी उम्मीदवार राहुल कुमार को 51,964 लेकर दूसरे नंबर पर रहे थे.

क्यों अहम है नौगांव सादात की सीट?

अमरोहा की यह सीट सियासी ही नहीं, सांस्कृतिक दृष्टि से भी अहम है. अमरोहा से 12 किमी दूर यह इलाका बीड़ी और खादी के व्यापार का बड़ा केंद्र है. आम की खेती के लिए भी नौगांव सादात का नाम है. सियासी समीकरण की बात करें तो नौगांव सादात क्षेत्र में जाट, गुर्जर और चौहान वोटर बराबर संख्या में हैं. यहां 95,000 मुस्लिम, 36,000 यादव और 25,000 अनुसूचित जाति की आबादी है.

Tags: Assembly election, Assembly election 2022, Uttar Pradesh Elections

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें