Home /News /uttar-pradesh /

लखनऊ की एक ऐसी संस्था जो बेजुबान जानवरों का करती है मुफ्त इलाज

लखनऊ की एक ऐसी संस्था जो बेजुबान जानवरों का करती है मुफ्त इलाज

X

सड़क पर रहने वाले जानवरों की ज़िन्दगी आसान नहीं होती वे गाड़ी के नीचे आ जाने से अक्सर घायल हो जाते हैं और इनका इलाज समय पर मिल जाए तो बेजुबान की जान बचाई जा सकती है. ऐसी ही लखनऊ में स्थित जीव आश्रय नाम की संस्‍था है जो न सिर्फ बेजुबान जानवरों का मुफ्त इलाज करती है बल्कि खाना देकर देखभाल कर अपने शेल्टर होम में आसरा भी देती है.

अधिक पढ़ें ...

    बेजुबान जानवर अगर दर्द में होते हैं तो वे अपना दर्द बयां नहीं कर पाते लेकिन फिर भी अपने हाव-भाव से उसे जता जरूर देते हैं.आमतौर पर सड़क पर रहने वाले जानवरों की ज़िन्दगी आसान नहीं होती वे गाड़ी के नीचे आ जाने से अक्सर घायल हो जाते हैंऔर इनका इलाज समय पर मिल जाए तो बेजुबान की जान बचाई जा सकती है. ऐसी ही लखनऊ में स्थित जीव आश्रय नाम की संस्‍था है जो न सिर्फ बेजुबान जानवरों का मुफ्त इलाज करती है बल्कि खाना देकर देखभाल कर अपने शेल्टर होम में आसरा भी देती है.जीव आश्रय के लोग जानवरों की निस्‍वार्थ सेवा करते हैं और लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं कि ऐसे जानवरों को आपके प्यार की ज़रूरत है.

    2011 में हुई शुरुआत

    अमित सहगल ने लोकल18 की टीम को बताया कि इसकी शुरुआत उनके साथ कुछ दोस्तों ने मिल के की थी.जब देखा कि सड़क पर घायल जानवरों को समय पर इलाज नहीं मिल पाता है, अगर कोई जानवर रात को घायल हो जाएं तो कहां से इलाज मुहैया करवाये इसको देखते हुए 2011 में जीव आश्रय की शुरुआत हुई थी.अब तक करीब 50 हजार से अधिक जानवरों का इलाज कर चुकी है यह संस्था.साथ ही संस्था की 2 एम्बुलेंस भी देर रात तक चलती हैं.

    लखनऊ से प्रियंका यादव की रिपोर्ट.

    Tags: Lucknow news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर