Home /News /uttar-pradesh /

ANALYSIS: पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गाय और गन्ना बिगाड़ेंगे बीजेपी का खेल?

ANALYSIS: पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गाय और गन्ना बिगाड़ेंगे बीजेपी का खेल?

file photo

file photo

पश्चिमी यूपी में लोकसभा की चालीस सीटें हैं. इनमें से 8 सीटों पर पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान होने जा रहा है.

    पश्चिमी यूपी में लोकसभा की चालीस सीटें हैं. इनमें से 8 सीटों पर पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान होने जा रहा है. ये सीटें हैं-सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर. ये आठों सीटें पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने हासिल की थीं. अब सत्ताधारी दल ने इन सीटों को बचाए रखने के लिए पूरी ताकत लगा दी है.

    सांप्रदायिक तौर पर संवेदनशील मुजफ्फरनगर सीट पर दो दिग्गजों के बीच मुकाबला है. एक तरफ राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के बेटे अजित सिंह और दूसरी तरफ बीजेपी के संजीव बालियान. इसके अलावा गाजियाबाद ( वीके सिंह ) , बागपत ( सत्यपाल सिंह) और गौतमबुद्धनगर ( महेश शर्मा ) में भी तीन मंत्रियों की किस्मत पहले चरण में दांव पर है. विपक्षी उम्मीदवारों में बागपत से अजित सिंह के बेटे जयंत चौधरी के अलावा सहारनपुर में कांग्रेसी उम्मीदवार इमरान मसूद और कैराना से सांसद तबस्सुम बेगम पर भी निगाहें रहेंगी.

    किन मुद्दों पर होगी वोटिंग?

    file photo


    पश्चिमी यूपी में सुगर बेल्ट होने की वजह से गन्ना कीमतें हमेशा से यहां चुनावी मुद्दा रही हैं. हालांकि गन्ना किसानों के बकाए दस हजार करोड़ को बीजेपी 5000 करोड़ पर लेकर आई है जिसकी वजह से किसानों में फसल की कीमतों को लेकर गुस्सा एकदम भड़का हुआ नहीं दिख रहा है. पश्चिमी यूपी जाटों के प्रभाव वाला इलाका है और 2013 में मुजफ्फरनगर में हुए दंगों के बाद से आम तौर पर यह समुदाय बीजेपी वो वोट करता आ रहा है. जाट वोटर अपनी राजनीतिक पसंद को लेकर मुखर है और यह झुकाव बीजेपी की तरफ दिखाई देता है.

    हां, आवारा पशुओं का आतंक जरूर यहां पर किसानों में गुस्से का विषय है और ऐसा सिर्फ पश्चिम यूपी में ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में है. आवारा पशुओं द्वारा गन्ने की खेती नष्ट किए जाने के कारण किसानों को खेतों का घेराव कराना पड़ रहा है. जो काफी खर्चीला है. ऐसे में यह एक मुद्दा है जिसे लेकर किसानों का गुस्सा केंद्र और राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी को उठाना पड़ सकता है.

    यह भी पढ़ें: UP: पहले चरण में 1.52 करोड़ मतदाता 96 प्रत्याशियों की किस्मत का करेंगे फैसला

    यह भी पढ़ें: जमात ए इस्लामी की अपील, BJP को हराना है तो गठबंधन के उम्मीदवारों को दें वोट

    यह भी पढ़ें: UP-बिहार समेत देश के 20 राज्यों में 3 दिन तक बंद रहेंगे बैंक, जानिए क्या है वजह

    आपके शहर से (लखनऊ)

    Tags: Ajit singh, Baghpat S24p11, BJP, Gautam Buddh Nagar S24p13, Ghaziabad S24p12, Kairana S24p02, Lok Sabha Election 2019, Meerut S24p10, Muzaffarnagar S24p03, Saharanpur S24p01, Vk singh

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर