आनंदीबेन पटेल बनी उत्तर प्रदेश की नई राज्यपाल, राम नाईक की लेंगी जगह

आनंदीबेन पटेल (जन्म: 21 नवम्बर 1941) एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो मध्य प्रदेश की राज्यपाल तथा गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. वे 1998 से गुजरात की विधायक बनी थी.

News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 2:00 PM IST
आनंदीबेन पटेल बनी उत्तर प्रदेश की नई राज्यपाल, राम नाईक की लेंगी जगह
आनंदीबेन पटेल बनी उत्तर प्रदेश की नई राज्यपाल
News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 2:00 PM IST
केंद्र सरकार की सहमति से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 6 राज्यों के राज्यपालों की नियुक्ति की है. इसमें सबसे बड़ा नाम आनंदीबेन पटेल का है जो अब मध्य प्रदेश नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश की राज्यपाल होंगी. इससे पहले राम नाईक यूपी के राज्यपाल पद पर थे. गौरतलब है कि 16 जनवरी 2018 को गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल को मध्य प्रदेश का अगली राज्यपाल बनाया गया था. तब आंनदीबेन पटेल ने ओम प्रकाश कोहली की जगह ली थी.

कौन हैं आनंदीबेन पटेल

आनंदीबेन पटेल (जन्म: 21 नवम्बर 1941) एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो मध्य प्रदेश की राज्यपाल तथा गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. वे 1998 से गुजरात की विधायक बनी थी. वे 1987 से भारतीय जनता पार्टी से जुड़ी हैं और गुजरात सरकार में सड़क और भवन निर्माण, राजस्व, शहरी विकास और शहरी आवास, आपदा प्रबंधन और वित्त आदि महत्वपूर्ण विभागों की काबीना मंत्री का दायित्व निभा चुकी हैं.

बता दें कि वर्ष-2014 के शीर्ष 100 प्रभावशाली भारतीयों में उन्हें सूचीबद्ध किया गया है. वे गुजरात की राजनीति में "लौह महिला" के रूप में जानी जाती हैं. जनवरी2017 में वे मध्यप्रदेश की राज्यपाल नियुक्त हुई थी.

ये भी पढ़ें:

सोनभद्र हत्याकांड: राजीव शुक्ला समेत कई कांग्रेसी नेताओं को वाराणसी एयरपोर्ट पर रोका

प्रियंका गांधी का जमानत लेने से इनकार, कहा- पीड़ितों से मिले बिना नहीं जाऊंगी
Loading...

सोनभद्र कांड: चुनार गेस्ट हाउस में देर रात तक जागती रही प्रियंका गांधी...
First published: July 20, 2019, 2:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...