होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Yogi Government 2.0: बीजेपी के सहयोगी अपना दल (S) और निषाद पार्टी से इतने मंत्री ले सकते हैं शपथ

Yogi Government 2.0: बीजेपी के सहयोगी अपना दल (S) और निषाद पार्टी से इतने मंत्री ले सकते हैं शपथ

UP News: राज्य में बनने वाली नई सरकार में बीजेपी के सहयोगी अपना दल और निषाद पार्टी दो-दो कैबिनेट मंत्री स्तर के पद चाहते हैं. (File Photo)

UP News: राज्य में बनने वाली नई सरकार में बीजेपी के सहयोगी अपना दल और निषाद पार्टी दो-दो कैबिनेट मंत्री स्तर के पद चाहते हैं. (File Photo)

योगी सरकार 2.0: बीजेपी ने गठबंधन में सहयोगी अपना दल (एस) और निषाद पार्टी को मनचाही सीटें दी गई और दोनों ही दलों ने अच्छ ...अधिक पढ़ें

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में भाजपा (BJP) की दमदार वापसी हुई है. पार्टी ने अपने दम पर 255 सीटें जीती हैं, जबकि उसके गठबंधन साथियों को मिलाकर एनडीए को 273 सीटें मिली हैं. ऐसे में अब योगी सरकार 2.0 कैसी होगी इसका सबको इंतजार है. अब सबकी नजर इस बात को लेकर है कि किन्हें मंत्री पद मिलेगा. सूत्रों के हवाले से खबर है कि बीजेपी के सहयोगी दल अपना दल एस को दो और निषाद पार्टी के डॉक्टर संजय निषाद को एक पद मंत्री पद का कोटा मिला है. जबकि अपना दल एस से आशीष पटेल और एक दलित चेहरे को मंत्री बनाया जाएगा.

बता दें कि योगी सरकार 1.0 में कुल 60 मंत्री थे. इसमें से स्वामी प्रसाद मौर्य, दारा सिंह चौहान और धर्म सिंह सैनी ने चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया था. इसके अलावा योगी सरकार के 11 मंत्री चुनाव हार चुके हैं. जिनमें उप मुख्य मंत्री केशव प्रसाद मौर्य से लेकर, गन्ना मंत्री सुरेश राणा, युवा एवं खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी, बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री सतीश द्विवेदी, ग्राम्य विकास राज्य मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला जैसे नाम शामिल हैं. इनके अलावा योगी सरकार में उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने इस बार चुनाव नहीं लड़ा था.

सहयोगी दलों ने दिखाई ताकत
बीजेपी ने गठबंधन में सहयोगी अपना दल (एस) और निषाद पार्टी को मनचाही सीटें दी गई और दोनों ही दलों ने अच्छा प्रदर्शन किया. अपना दल (एस) ने 17 में से 12 सीटें जीतीं, जबकि निषाद पार्टी को गठबंधन में 16 सीटें मिलीं. बीजेपी के साथ सियासी समझौते के तहत निषाद पार्टी ने कुछ सीटों पर अपने प्रत्याशी बीजेपी के सिंबल पर लड़ाए और उसके पांच विधायक चुनाव जीते. जबकि छह विधायक निषाद पार्टी के सिंबल पर जीतकर विधानसभा पहुंचे.

आपके शहर से (लखनऊ)

कैबिनेट मंत्री का पद चाहते हैं सहयोगी दल
फिलहाल राज्य में बनने वाली नई सरकार में बीजेपी के सहयोगी अपना दल और निषाद पार्टी दो-दो कैबिनेट मंत्री स्तर के पद चाहते हैं. इसके साथ ही राज्य मंत्री के पदों पर भी दोनों दल दावा कर रहे हैं. असल में अपना दल (एस) का पहले से ही एक कैबिनेट मंत्री था और इस बार कार्यकारी अध्यक्ष आशीष पटेल को कैबिनेट मंत्री बनाने की मांग की जा रही है. वहीं निषाद पार्टी भी दो कैबिनेट मंत्री की मांग कर रही है. इसमें एक पद पार्टी अध्यक्ष डॉ संजय निषाद के लिए मांगा जा रहा है.

Tags: Anupriya Patel, Apna Dal BJP Alliance, CM Yogi, CM Yogi Aditya Nath, Nishad Party BJP Alliance, Sanjay Nishad, UP BJP, UP news, UP Politics Big Update, Yogi Government Cabinet Expansion

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें